राष्ट्रपति के घर पर हुई तलाशी, छह खुफिया दस्तावेज हुए बरामद

अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. उनके पूर्व ऑफिस और गैराज से पहले ही क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स मिल चुके हैं. अब यूएस जस्टिस डिपार्टमेंट ने बाइडेन के डेलावेयर स्थित घर की तलाशी ली. इसमें उनके आवास से छह खुफिया दस्तावेज के तौर पर चिह्नित छह दस्तावेज बरामद किए गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2023, 08:53 AM IST
  • लगभग 13 घंटे तक चली तलाशी
  • कुछ सामग्री को लिया गया कब्जे में
राष्ट्रपति के घर पर हुई तलाशी, छह खुफिया दस्तावेज हुए बरामद

नई दिल्लीः अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. उनके पूर्व ऑफिस और गैराज से पहले ही क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स मिल चुके हैं. अब यूएस जस्टिस डिपार्टमेंट ने बाइडेन के डेलावेयर स्थित घर की तलाशी ली. इसमें उनके आवास से छह खुफिया दस्तावेज के तौर पर चिह्नित छह दस्तावेज बरामद किए गए.

लगभग 13 घंटे तक चली तलाशी
जस्टिस डिपार्टमेंट ने बाइडन के कुछ हस्तलिखित नोट भी अपने कब्जे में लिए हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन के वकील बॉब बाउर ने यह जानकारी दी. बाउर ने शनिवार को बताया कि जस्टिस डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को बाइडन के विलमिंग्टन स्थित आवास की तलाशी ली. उन्होंने बताया कि यह तलाशी करीब 13 घंटे तक चली. 

कुछ सामग्री को लिया गया है कब्जे में
बाउर ने एक बयान में कहा कि जस्टिस डिपार्टमेंट ने ‘अपनी जांच के दायरे में मानी जा सकने वाली सामग्री को कब्जे में ले लिया, जिनमें खुफिया दस्तावेज के तौर पर चिह्नित दस्तावेज और अन्य सामग्री शामिल हैं. इनमें से कुछ सामग्री राष्ट्रपति (बाइडन) की सीनेट सदस्य और उपराष्ट्रपति के तौर पर सेवाओं के समय की हैं.’

बयान के मुताबिक, अभियोजकों ने ‘उपराष्ट्रपति के तौर पर बाइडन के कार्यकाल के दौरान उनके व्यक्तिगत रूप से हस्तलिखित नोट भी आगे की समीक्षा के लिए अपने कब्जे में ले लिए हैं.’

बाइडेन ने हाल ही में दी थी सफाई
बाइडेन ने हाल ही में अपनी सफाई में कहा था कि जैसे ही हमें पता चला कि कुछ फाइलें गलत जगह पर हैं, हमने उन्हें आर्काइव सेक्शन और जस्टिस डिपार्टमेंट के हवाले कर दिया था. पूर्व में बाइडेन के ऑफिस औऱ घर पर मिलीं फाइलों को लेकर बताया गया था कि ये उनके उपराष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान की थीं. हालांकि, अभी तलाशी में मिली फाइलों को लेकर जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है.

बाइडेन ने कहा था कि उन्हें इसके लिए कोई पछतावा नहीं है. फाइलों के गलत जगह होने का पता चलने पर इन्हें विभाग को सौंप दिया गया था.

यह भी पढ़िएः भारत में रहते थे सबसे विशाल डायनासोर टाइटनोसॉरस, मिले 256 अंडे और कई घोसले

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़