डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्लान है? अमेरिका को मिली खुफिया जानकारी, चाकू लिए एक शख्स को पुलिस ने उड़ाया

US, Donald Trump News: अमेरिकी अधिकारियों को हाल के हफ्तों में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की संभावित ईरानी साजिश के बारे में खुफिया जानकारी मिली है, जिसके परिणामस्वरूप सीक्रेट सर्विस ने उनके आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 17, 2024, 10:17 AM IST
  • सीक्रेट सर्विस ने डोनाल्ड ट्रंप के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी
  • हमलावर और ईरानी साजिश के बीच कोई संबंध नहीं- CNN रिपोर्ट
डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्लान है? अमेरिका को मिली खुफिया जानकारी, चाकू लिए एक शख्स को पुलिस ने उड़ाया

Plot to assassinate Donald Trump?: अमेरिकी अधिकारियों को हाल के हफ्तों में ईरान द्वारा पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की साजिश रचने के बारे में खुफिया जानकारी मिली है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस घटनाक्रम के कारण सीक्रेट सर्विस ने ट्रंप के इर्द-गिर्द सुरक्षा बढ़ा दी है. हालांकि, इस बात का कोई संकेत नहीं मिला है कि 13 जुलाई को पेंसिल्वेनिया रैली के दौरान ट्रंप की हत्या की कोशिश करने वाले 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स का ईरानी साजिश से कोई संबंध था.

थॉमस मैथ्यू क्रूक्स ने 13 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति पर फायर की. जिसमें ट्रंप घायल हो गए. तस्वीरों में उनके चेहरे पर खून देखा जा सकता है. इस हमले में एक अन्य शख्स की भी मौत हो गई. बाद में सीक्रेट सर्विस द्वारा क्रूक्स को भी मार गिराया गया.

अमेरिका को ट्रंप की हत्या को लेकर जो खुफिया जानकारी का खुलासा हुआ है, वो CNN रिपोर्ट में किया गया. हालांकि, ईरान ने अपने खिलाफ लगे आरोपों से इनकार किया और उन्हें 'निराधार एवं दुर्भावनापूर्ण' बताया.

संयुक्त राष्ट्र में ईरान के स्थायी मिशन के प्रवक्ता ने CNN को बताया, 'ईरान के दृष्टिकोण से, ट्रंप एक अपराधी हैं, जिन पर जनरल सुलेमानी की हत्या का आदेश देने के लिए मुकदमा चलाया जाना चाहिए और उन्हें कानून की अदालत में दंडित किया जाना चाहिए. ईरान ने उन्हें न्याय के कटघरे में लाने के लिए कानूनी रास्ता चुना है.'

रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी साजिश के बारे में खुफिया जानकारी किसी एक मानव स्रोत द्वारा ही दी गई थी. एक अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि सीक्रेट सर्विस और ट्रंप अभियान को पेंसिल्वेनिया रैली से पहले एक खतरे के बारे में पता चला था. अधिकारी ने कहा कि जवाब में, सीक्रेट सर्विस ने पूर्व राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए संसाधनों और अन्य चीजों में वृद्धि की और ये सभी शनिवार से पहले किए गए थे. हालांकि, ट्रंप की टीम ने यह बताने से इनकार कर दिया कि क्या ईरान से खतरे की कोई जानकारी उन्हें थी या नहीं.

ईरान को लेकर सीक्रेट सर्विस की चिंता
अमेरिकी अधिकारियों की वर्षों से चिंता चली आ रही है कि जनवरी 2020 में ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या का आदेश देने के लिए ईरान डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा.

इसके अलावा, सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने ट्रंप कैपेन को बार-बार आउटडोर अभियान रैलियां आयोजित करने के खिलाफ चेतावनी दी गई है. इस बीच, डोनाल्ड ट्रंप पर खतरे और उनके लिए बढ़ाई गई सुरक्षा के बावजूद पेंसिल्वेनिया रैली में सुरक्षा चूक को लेकर सवाल उठ रहे हैं. सीक्रेट सर्विस की आलोचना की गई है, खासकर इस बात के लिए कि कैसे एक 20 वर्षीय युवक पूर्व राष्ट्रपति पर गोली चलाने के लिए पास की छत तक पहुंचने में कामयाब रहा.

चाकू से लैस व्यक्ति को गोली मारी
ओहियो पुलिस ने मंगलवार को रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (RNC) के पास चाकू लेकर घूम रहे एक व्यक्ति को गोली मारकर मार डाला. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कुछ दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर पेनसिल्वेनिया में हत्या का प्रयास किया गया था. इससे पहले सोमवार को एक अलग घटना में, स्की मास्क पहने और 'एके-47 पिस्तौल' लिए एक व्यक्ति को कैपिटल पुलिस अधिकारियों और होमलैंड सुरक्षा जांच द्वारा आरएनसी स्थल के पास से गिरफ्तार किया गया था.

ये भी पढ़ें- योगी सरकार ने डिजिकल अटेंडेंस पर लिया बड़ा फैसला, यूपी के सरकारी शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़