UN चीफ की किस नसीहत से नाखुश हुआ इजरायल, कर डाली इस्तीफे की मांग!

 Israel Demands UN Chief Resign: संयुक्तराष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल-हमास युद्ध को मानवीय आधार पर खत्म करने की अपील की. यूएन चीफ की इस बात पर भड़कते हुए इजरायली राजदूत ने उनसे इस्तीफा मांग लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2023, 08:04 AM IST
  • UN चीफ बोले- हमास के बंधियों को रिहा करें
  • इजरायल बोला- आप यूएन चीफ के लिए उपयुक्त नहीं
UN चीफ की किस नसीहत से नाखुश हुआ इजरायल, कर डाली इस्तीफे की मांग!

नई दिल्ली: Israel Demands UN Chief Resign: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच युद्ध जारी है. दोनों देश एक-दूसरे पर हमलावर हैं. इस मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र (UN) सुरक्षा परिषद की बैठक हुई. यह चर्चा इजरायल को इतनी नागवार गुजरी कि उन्होंने यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से इस्तीफा ही मांग लिया.

क्या बोले UN चीफ?
मंगलवार को हुई एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने बैठक में यूएन चीफ ने युद्ध खत्म करने पर जोर दिया था. उन्होंने कहा, कोई भी पक्ष अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून से ऊपर नहीं है. गाजा के हालात काफी खराब हो चुके हैं. वहां लोगों के पास खाने जे लुई भोजन और पीने के लिए पानी तक नहीं है. गाजा में दवा की भी किल्लत मची हुई है. इसलिए इजरायल और हमास को मानवीय आधार पर युद्धविराम कर देना चाहिए. उन्होंने फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) से बंदियों को तुरंत व बिना शर्त रिहा करने का आह्वान किया.

इजरायली राजदूत भड़के, मांग इस्तीफा
इस बयान के बाद संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान (Gilad Erdan) ने यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस से इस्तीफे की मांग कर डाली. गिलाद ने कहा UN चीफ ने निर्दोष लोगों की सामूहिक हत्या को लेकर जो समझ दिखाई है, वह संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं. मैं उनसे तुरंत इस्तीफा देने की मांग करता हूं. ऐसे लोगों से बात करने का कोई मतलब नहीं है, जो इजरायल और यहूदी लोगों के खिलाफ सबसे भयावह अत्याचारों को लेकर संवेदना जताते हैं. मेरे पास शब्द नहीं है. गुटेरेस का यह बयान आतंकवाद और हत्या से सहानुभूति जैसा है. यह समझ से परे है. 

ये भी पढ़ें- गाजा पर इजरायली हमले जारी, फिलिस्तीन का दावा- 24 घंटे में हुई 700 से ज्यादा मौतें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़