यूक्रेन का अमेरिकी मिसाइल हिमार्स की मदद से रूसी सैनिकों पर जबदस्त हमला, 63 की मौत

रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में यूक्रेन के रॉकेट हमले में उसके 63 सैनिक मारे गए हैं. रूस के नियंत्रण वाले दोनेत्स्क क्षेत्र में उस जगह रॉकेट हमला हुआ, जहां रूसी सैनिक तैनात थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 2, 2023, 08:56 PM IST
  • यूक्रेन ने हिमार्स मिसाइल से किया हमला
  • इससे पहले रूस ने ड्रोन से किया था हमला
यूक्रेन का अमेरिकी मिसाइल हिमार्स की मदद से रूसी सैनिकों पर जबदस्त हमला, 63 की मौत

नई दिल्लीः रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में यूक्रेन के रॉकेट हमले में उसके 63 सैनिक मारे गए हैं. रूस के नियंत्रण वाले दोनेत्स्क क्षेत्र में उस जगह रॉकेट हमला हुआ, जहां रूसी सैनिक तैनात थे. 

हिमार्स मिसाइल से किया गया हमला
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन की ओर से ‘हिमार्स’ प्रक्षेपण प्रणाली द्वारा छह रॉकेट दागे गए, जिनमें से दो को रूसी बलों ने नष्ट कर दिया. अमेरिका की ओर से आपूर्ति की गई इस प्रणाली का इस्तेमाल करते हुए हमले कर यूक्रेनी बल प्रमुख लक्ष्यों को निशाना बनाने में सफल हो रहे हैं, जिसे रूस के लिए नया झटका माना जा रहा है.

इससे पहले रूस ने ड्रोन से किया था हमला
इससे पहले यूक्रेन के कई इलाकों को निशाना बनाने के लिये रूस ने बीती रात कई ड्रोन भेजे. यूक्रेनी अधिकारियों ने सोमवार को दावा किया कि कई हमलावर ड्रोन को मार गिराया गया. इन ड्रोन हमलों के साथ ही क्रेमलिन ने नागरिक बुनियादी ढांचे को लक्षित करने और अपने आक्रमण के लिए यूक्रेनी प्रतिरोध को कम करने के उद्देश्य से बमबारी का उपयोग करने की अपनी रणनीति में कोई कमी नहीं होने का संकेत दिया. 

कीव की तरफ आए थे 40 ड्रोनः मेयर
ड्रोन हमलों की यह बौछार साल के अंत में लगातार होने वाले हमलों की श्रृंखला में नवीनतम थी. इससे पहले नए साल की पूर्व संध्या पर हमलों में तीन नागरिकों की मौत हो गई थी. कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने सोमवार को सुबह कहा कि वायु रक्षा बलों के अनुसार, 40 विस्फोटक ड्रोन रात में “कीव की ओर बढ़े” और उन सभी को नष्ट कर दिया गया. 

कीव में एक बुनियादी ढांचा हुआ क्षतिग्रस्त
उन्होंने कहा कि कीव में 22, बाहरी कीव क्षेत्र में तीन और पड़ोसी प्रांतों में 15 ड्रोन नष्ट किए गए. मेयर ने कहा कि राजधानी में एक बुनियादी ढांचा क्षतिग्रस्त हो गया और शहर के एक जिले में विस्फोट भी हुआ. यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका कि यह ड्रोन से हुआ या अन्य विस्फोटक सामग्री के कारण. मेयर ने कहा कि हमले में घायल 19 वर्षीय व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया और राजधानी में आपातकालीन बिजली कटौती चल रही है.

यह भी पढ़िएः रूस-यूक्रेन युद्ध पर विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रिया में पीएम मोदी की वो बात दिलाई याद

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़