Ukraine: यूरोपीय संघ में शामिल होने को बेताब जेलेंस्की को बड़ी राहत, ईयू अधिकारी से करेंगे मुलाकात

Russia Ukraine War: यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष अधिकारी शुक्रवार को कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की से मिलेंगे और रूस से युद्ध लड़ रहे देश के प्रति समर्थन प्रदर्शित करेंगे. रूस के आक्रमण का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन, ईयू के साथ-साथ नाटो में शामिल होने का भी प्रयास कर रहा है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 04:32 PM IST
  • Ukraine: यूरोपीय संघ करेगा यूक्रेन का समर्थन
  • ईयू के 15 यूरोपीय आयुक्त यूक्रेन की राजधानी पहुंचे
Ukraine: यूरोपीय संघ में शामिल होने को बेताब जेलेंस्की को बड़ी राहत, ईयू अधिकारी से करेंगे मुलाकात

कीव: यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष अधिकारी शुक्रवार को कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की से मिलेंगे और रूस से युद्ध लड़ रहे देश के प्रति समर्थन प्रदर्शित करेंगे. रूस के आक्रमण का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन, ईयू के साथ-साथ नाटो में शामिल होने का भी प्रयास कर रहा है. 

ईयू के 15 यूरोपीय आयुक्त यूक्रेन की राजधानी पहुंचे

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ ही 15 यूरोपीय आयुक्त यूक्रेन की राजधानी पहुंचे हैं और उन्होंने जेलेंस्की से होने वाली मुलाकात को शिखर बैठक करार दिया है. इस तरह का आखिरी शिखर सम्मेलन अक्टूबर 2021 में युद्ध शुरू होने से कुछ महीने पहले कीव में आयोजित किया गया था. 

यूरोपीय संघ करेगा यूक्रेन का समर्थन

कीव पहुंचने पर मिशेल ने एक ट्वीट में कहा, "हमारे संकल्प में कोई कमी नहीं आएगी. हम यूरोपीय संघ के लिए आपकी यात्रा के हर कदम पर (यूक्रेन) का समर्थन करेंगे." यूक्रेन 27 देशों के ब्लॉक में शामिल होना चाहता है, और औपचारिक रूप से पिछले साल जून में इसने अपना आवेदन प्रस्तुत किया था. हालांकि इसमें वर्षों लग सकते हैं क्योंकि इसके लिए यूक्रेन को दूरगामी सुधार अपनाने की आवश्यकता है. 

इस बीच, वॉन डेर लेयेन ने बृहस्पतिवार को कहा कि यूरोपीय आयोग कीव को कुछ "प्रमुख यूरोपीय कार्यक्रमों" में शामिल होने देने के लिए तैयार है जिससे सदस्यता जैसे लाभ मिलेंगे. 

यह भी पढ़िए: गुब्बारे की मदद से चीन कर रहा जासूसी, सुपरपॉवर देश हुआ परेशान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़