पार्टी के भीतर ही बगावती सुर, रिपब्लिकन नेता बोलीं- 'ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति नहीं बनने दूंगी'

ट्रंप की राहों में सबसे बड़ा बनकर उनकी ही पार्टी की एक नेता उभरने वाली हैं. इस नेता का नाम है लिज चेने, जिन्होंने कहा है कि ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति नहीं बनने दूंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2022, 10:36 PM IST
  • डोनाल्ड ट्रंप को किसने किया चैलेंज
  • कहा- दोबारा राष्ट्रपति नहीं बनने दूंगी
पार्टी के भीतर ही बगावती सुर, रिपब्लिकन नेता बोलीं- 'ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति नहीं बनने दूंगी'

वाशिंगटन: अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले चुनाव में फिर किस्मत आजमाना चाहते हैं. ट्रंप की राहों में सबसे बड़ा बनकर उनकी ही पार्टी की एक नेता उभरने वाली हैं. इस नेता का नाम है लिज चेने. लिज चेने रिपब्लिकन पार्टी की दिग्गज नेताओं में शुमार की जाती हैं. लिज ने कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप को अगले चुनाव में पार्टी उम्मीदवार न बनने देने के लिए वो खुद मैदान में उतर सकती हैं.

दरअसल लिज ने यह घोषणा अपनी संसदीय सीट पर हुए एक चुनाव में हार के बाद कही है. अमेरिका में आम चुनाव से पहले उम्मीदवारों के चयन के लिए पार्टियों के भीतर भी वोटिंग होती है. इसे प्राइमरी इलेक्शन भी कहते हैं. व्योमिंग राज्य के प्राइमरी इलेक्शन में लिज को जबरदस्त हार मिली है. इस चुनाव में उनके प्रतिद्वंद्वी को डोनाल्ड ट्रंप ने समर्थन दिया हुआ था. अब इस चुनाव में मिली हार के बाद लिज ने इंडिपेंडेंट कैंडिडेट के रूप में डोनाल्ड के खिलाफ खड़े होने की बात कह डाली है. 

लिज और ट्रंप की राजनीतिक तनातनी
दरअसल डोनाल्ड ट्रंप और लिज के बीच राजनीतिक तनातनी पहले से चली आ रही है. लिज रिपब्लिकन नेता होने के बावजूद ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के समर्थन में थीं. लिज उस कमेटी का हिस्सा भी हैं जो ट्रंप समर्थकों द्वारा कैपिटल हिंसा मामले की जांच कर ही है.

ट्रंप को रोकने के लिए किया बड़ा दावा
चुनाव में हार के बाद ट्रंप के खिलाफ खड़े होने पर लिज ने एक इंटरव्यू में कहा है- 'मैं इसके बारे में सोच रही हूं. आने वाले महीनों में मैं इस पर कोई निर्णय ले सकती हूं.' मंगलवार को लिज ने यह कहकर भी सबको चौंका दिया कि वो ट्रंप को प्रेसिडेंट हाउस दोबारा पहुंचने से रोकने के लिए कुछ भी करेंगी. 

लिज के पिता थे अमेरिका के उपराष्ट्रपति
बता दें कि लिज अमेरिका के बड़े राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनके पिता डिक चेनी कद्दावर रिपब्लिकन नेता रहे हैं. डिक चेनी साल 2001 से 2009 तक अमेरिका के उपराष्ट्रपति रहे हैं. उनके वक्त में अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज बुश थे.

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तानः दोस्त के पिता के साथ शादी से इनकार किया तो चटवाए जूते, लड़की का वीडियो वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़