सूरज में दरार, टूट कर अलग हुआ एक बड़ा हिस्सा, क्यों सहमे हैं दुनिया के वैज्ञानिक

सूरज का यह टूटा हुआ हिस्सा अब भी उसके चारों ओर चक्कर लगा रहा है. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने सूरज के टूटने की यह घटना देखी है.शक्तिशाली सौर फ्लेयर से मंगलवार को प्रशांत महासागर में एक शॉर्टवेव रेडियो ब्लैकआउट भी हुआ.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 10, 2023, 11:18 AM IST
  • वैज्ञानिक चकित, उत्साहित और चिंतित हो गए हैं
  • टुकड़ा सूर्य के उत्तरी ध्रुव की परिक्रमा कर रहा है
सूरज में दरार, टूट कर अलग हुआ एक बड़ा हिस्सा, क्यों सहमे हैं दुनिया के वैज्ञानिक

लंदन:वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि सूरज का एक बड़ा हिस्सा टूट कर अलग हो गया है. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने सूरज के टूटने की यह घटना देखी है. इससे वैज्ञानिक चकित, उत्साहित और चिंतित हो गए हैं. सूरज का यह टूटा हुआ हिस्सा अब भी उसके चारों ओर चक्कर लगा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक टूटा हुआ टुकड़ा एक बवंडर की तरह सूर्य के उत्तरी ध्रुव की परिक्रमा कर रहा है.

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की खोज
नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने इस हफ्ते की शुरुआत में अभूतपूर्व खोज की, अंतरिक्ष मौसम फोरकास्टर तमिथा शोव के साथ, जिन्होंने असाधारण दृष्टि के फुटेज साझा किए. उन्होंने कहा आइये ध्रुवीय भंवर के बारे में बात की. उन्होंने कहा, "एक उत्तरी हिस्सा प्रमुखता से मुख्य फिलामेंट से अलग हो गया और अब हमारे तारे के उत्तरी ध्रुव के चारों ओर एक विशाल ध्रुवीय भंवर में घूम रहा है. यहां 55 डिग्री अक्षांश के ऊपर सूर्य के वायुमंडलीय गतिकी को समझने की जरूरतक है. 

धरती पर असर
Spaceweather.com के अनुसार, एक मध्यम आकार के, शक्तिशाली सौर फ्लेयर (solar flare) से मंगलवार (7 फरवरी) को प्रशांत महासागर में एक शॉर्टवेव रेडियो ब्लैकआउट भी हुआ.बोल्डर, कोलोराडो में नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च के एक उप निदेशक और सौर भौतिक विज्ञानी स्कॉट मैकिन्टोश ने समझाया कि हर सौर चक्र में एक बार सूर्य के 55 डिग्री अक्षांश के साथ कुछ अजीब होना असामान्य नहीं है.लेकिन उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि उन्होंने इस नए भंवर जैसा कभी नहीं देखा था.

यह भी पढ़िएः  रेलगाड़ी में लगा प्लेन का इंजन, बुलेट ट्रेन से भी तेज रफ्तार देख लोगों ने पकड़ा माथा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़