कौन हैं अस्मा असद? इस मुस्लिम देश की प्रथम महिला को हुआ कैंसर

ब्रिटिश मूल की अस्मा को पहले भी साल 2019 में ब्रेस्ट कैंसर हुआ था. उनके ऑफिस की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया,' प्रथम महिला अस्मा अल-असद को तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया का पता चला है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : May 21, 2024, 06:44 PM IST
  • सीरिया की फर्स्ट लेडी को हुआ कैंसर
  • विवादों से घिरी रहती हैं अस्मा असद
कौन हैं अस्मा असद? इस मुस्लिम देश की प्रथम महिला को हुआ कैंसर

नई दिल्ली: सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की 48 वर्षीय पत्नी अस्मा असद को ल्यूकेमिया यानी ब्लड कैंसर का पता चला है. इस बात की जानकारी सीरियाई राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से दी गई. बता दें कि अस्मा पहले भी ब्रेस्ट कैंसर से जूझ चुकी हैं, हालांकि इलाज के बाद वे बिल्कुल फिट हो गई थीं. 

कार्यालय ने जारी किया बयान 
ब्रिटिश मूल की अस्मा को पहले भी साल 2019 में ब्रेस्ट कैंसर हुआ था. उनके ऑफिस की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया,' प्रथम महिला अस्मा अल-असद को तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया का पता चला है. इंफेक्शन से लड़ने वाली व्हाइट ब्लड सेल्स का एक आक्रामक कैंसर.' बयान में यह भी कहा गया कि वह एक स्पेशल ट्रीटमेंट से गुजरेंगी, जिसमें इंफेक्शन से बचने के लिए उन्हें सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी. बयान के मुताबिक इलाज के चलते अस्मा सार्वजनिक गतिविधियों में शामिल नहीं हो पाएंगी. 

कौन हैं अस्मा असद? 
अस्मा असद मूल रूप से सेंट्रल सीरिया की निवासी हैं, हालांकि उनका जन्म 11 अगस्त साल 1975 को लंदन में हुआ था. उनका पालन-पोषढ़ भी वहीं हुआ है. अस्मा के पिता फवाज अख्स लंदन के क्रामवेल हॉस्पिटल में एक कार्डियोलॉजिस्ट थे. उनकी माता सहार अख्तर जोलंदन स्थित सीरियाई एंबेसी में बतौर फर्स्ट सेक्रेटरी काम करती थीं. अस्मा के माता-पिता भी सीरियाई नागरिक थे. उन्होंने साल 1996 में लंदन के किंग्स कॉलेज से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया था. अंग्रेजी के अलावा अस्मा को फ्रेंच, स्पेनिश और अरबी भी बोलनी आती है. 

बशर-अल असद से शादी 
सीरिया की फर्स्ट लेडी अस्मा ने साल 2000 में सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद से शादी की थी, जिसके बाद उन्होंने इनवेस्टमेंट बैंकर की अपनी नौकरी छोड़ दी थी. बता दें कि अस्मा विवादों से घिरी रहने वाली शख्सियत हैं. वह पश्चिमी देशों में प्रतिबंधो का सामना भी कर रही हैं. अमेरिकी पत्रिका 'वोग' ने फरवरी साल 2011 में अपने कवर स्टोरी पर 'रेगिस्तान में एक गुलाब' शीर्षक से अस्मा पर एक स्टोरी पब्लिश की थी. 

यह भी पढ़ें- ब्रिटेन के इस इलाके में तंबू और कब्रिस्तान में रहते हैं लोग, कभी था रईसों का शहर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़