'मौज-मस्ती की तुलना पैसे से न करें', सुंदर पिचाई ने किसे दी ये सलाह

अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों से कहा कि मौज-मस्ती की तुलना पैसे से न करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 09:25 PM IST
  • सुंदर पिचाई ने तीखे सवाल पर दिया ये जवाब
  • 'अधिक पैसा कमाने के साथ मस्ती को न मिलाएं'
'मौज-मस्ती की तुलना पैसे से न करें', सुंदर पिचाई ने किसे दी ये सलाह

नई दिल्ली: अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Alphabet and Google CEO Sundar Pichai) ने कर्मचारियों को सलाह दी है कि, वह अधिक पैसा कमाने के साथ मस्ती को न मिलाएं, क्योंकि जीवन में छोटी चीजें पैसे से ज्यादा खुशी ला सकती हैं.

इन सवालों से घिरे पिचाई ने बताई ये बात
सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में कर्मचारियों के साथ बातचीत में पिचाई को यात्रा और मनोरंजन बजट में कटौती, उत्पादकता, हाइब्रिड काम और संभावित छंटनी से संबंधित सवालों से घेर लिया गया था. उन्होंने कर्मचारियों को बताया, मुझे याद है जब गूगल छोटा था. हमें हमेशा पैसे के साथ मस्ती की बराबरी नहीं करनी चाहिए. मुझे लगता है कि आप एक मेहनती स्टार्टअप में चल सकते हैं और मजे कर सकते हैं और यह हमेशा पैसे के बराबर नहीं होना चाहिए.

पिचाई ने इस सवाल का जवाब दिया कि, कंपनी तेजी से काम पर रखने और खर्च करने से समान रूप से आक्रामक लागत बचत में क्यों स्थानांतरित हो गई है. उन्होंने कहा, मैं थोड़ा चिंतित हूं कि आपको लगता है कि हमने जो किया है वह आप आक्रामक लागत बचत के रूप में परिभाषित करेंगे. मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम डिस्कनेक्ट न हों. आपको इस तरह की स्थितियों के माध्यम से दीर्घकालिक दृष्टिकोण लेने की आवश्यकता है.

कंपनी को अधिक कुशल बनाना है लक्ष्य
पिचाई का लक्ष्य नौकरी में कटौती की ओर इशारा करते हुए कंपनी को 20 प्रतिशत अधिक कुशल बनाना है. रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि अल्फाबेट कुछ कर्मचारियों को कंपनी में नई भूमिका के लिए आवेदन करने के लिए 60 दिन का समय दे रही है, अगर उनकी नौकरी में कटौती की जाती है.

पिछले महीने, गूगल (Google) ने अपने इनक्यूबेटर एरिया 120 में 50 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया और दूसरी नौकरी खोजने के लिए उन्हें अतिरिक्त 30 दिन दिए. गूगल के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया कि लगभग 95 प्रतिशत कर्मचारियों को नोटिस की अवधि के भीतर नई भूमिकाएं मिलीं.

कर्मचारियों की देखभाल पर क्या बोले पिचाई?
पिचाई ने कहा कि कंपनी अभी भी क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी लंबी अवधि की परियोजनाओं में निवेश कर रही है. लेकिन स्मार्ट होना, मितव्ययी होना और अधिक कुशल होना महत्वपूर्ण है. पिचाई ने कहा, हम अपने कर्मचारियों की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. मुझे लगता है कि हम व्यापक आर्थिक रूप से एक कठिन क्षण के माध्यम से काम कर रहे हैं और मुझे लगता है कि एक कंपनी के रूप में यह महत्वपूर्ण है कि हम एक साथ काम करें.

इससे पहले, अमेरिका में कोड कॉन्फ्रेंस में सभा को संबोधित करते हुए पिचाई ने कहा कि कंपनी जितना अधिक मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियों को समझने की कोशिश करती है, वह इसके बारे में बहुत अनिश्चित महसूस करती है. उन्होंने दर्शकों से कहा, व्यापक आर्थिक प्रदर्शन विज्ञापन खर्च, उपभोक्ता खर्च आदि से संबंधित है.

गूगल ने नए कर्मचारियों को काम पर रखने के आदेश को निलंबित कर दिया है और कथित तौर पर मौजूदा कर्मचारियों से कहा है कि, अगर उम्मीदें पूरी नहीं होती हैं तो वे आकार दें या बाहर निकलें.

इसे भी पढ़ें- तो क्या मल्लिकार्जुन खड़गे बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष? जानें दौड़ में कौन-कौन शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़