'जिस्म दो खाना लो', इस देश में सेना ने पार की क्रूरता की हद

सूडान में महिलाओं को खाना लेने के बदले RSF सैनिकों के साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा रहा है. इसको लेकर सूडानी शहर ओमदुरमन से भागीं 2 दर्जन से ज्यादा महिलाओं ने अपनी आपबीती सुनाई.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 22, 2024, 06:36 PM IST
  • सूडान में गृहयुद्ध से बिगड़े हालत
  • महिलाओं के साथ हो रहा दुष्कर्म
'जिस्म दो खाना लो', इस देश में सेना ने पार की क्रूरता की हद

नई दिल्ली: दुनिया का सबसे गरीब देश सूडान बीते कई महीनों से गृहयुद्ध की मार झेल रहा. इसके चलते वहां की जनता को आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. युद्ध के चलते इस मुस्लिम देश में हालत इतने खराब है कि यहां की महिलाओं को खाने के लिए अपना जिस्म दांव पर लगाना पड़ रहा है. इसको लेकर 'गार्जियन' की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. 

महिलाओं के साख दुष्कर्म कर रहे सैनिक 
'गार्जियन' की रिपोर्ट के मुताबिक सूडान में महिलाओं को खाना लेने के बदले RSF सैनिकों के साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा रहा है. इसको लेकर सूडानी शहर ओमदुरमन से भागीं 2 दर्जन से ज्यादा महिलाओं ने अपनी आपबीती सुनाई. उन्होंने बताया कि अपने परिवारों को खिलाने और जरूरत का सामान लेने के लिए उनके पास सैनिकों के साथ यौन संबंध बनाने का ही एकमात्र रास्ता बचा था. इसी के जरिए वे अपने परिवार और बच्चों को खिलाने-पालने के लिए पैसे जुटा सकती थीं. सूडान में पहले भी कई बार सैनिकों को वेतन के बदले महिलाओं के साथ दुष्कर्म करने का आदेश मिल चुका है. 

खाने के लिए जिस्म को दांव पर लगा रही महिलाएं 
'गार्जियन' से बात करते हुए एक सूडानी महिला ने बताया कि उनका खाना स्टोर करने वाले शहर भर के सभी फैक्ट्रियों में हमले हुए. महिला ने कहा,' मेरे माता-पिता बूढ़े और बेहद बीमार हैं. मैंने अपनी बेटी को खाने की तलाश में कभी भी बाहर नहीं जाने दिया. भोजन पाने के लिए मैं सैनिकों के पास गई. मेरे पास इसके अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा था. वे फैक्ट्रियों वाले हर इलाके में थे.' एक अन्य महिला ने बताया कि सैनिकों के साथ यौन संबंध बनाने के बाद उसे खाली घरों से भोजन, किचन का कुछ सामान और परफ्यूम ले जाने की अनुमति दी गई. महिला ने कहा,' मैंने ऐसा सिर्फ इसलिए किया क्योंकि मैं अपने बच्चों का पेट भरना चाहती थी.'' 

गृहयुद्ध से बिगड़े सूडान के हालत 
सूडान में गृहयुद्ध के कारण अबतक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. कुछ अनुमानों के मुताबिक युद्ध से मरने वालों की संख्या 150,000 तक पहुंच चुकी है. वहीं 11 मिलियन से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. यह देश खाने-पीने की कमी और आर्थिक संकट के चलते अकाल के कगार पर पहुंच चुका है. इस बुरी स्थिति का सबसे ज्यादा फायदा सूडान के सैनिक उठा रहें है, जो वहां की मजबूर महिलाओं के साथ अपने जिस्म की भूख मिटा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Indra Lal Roy: 19 की उम्र में जर्मनी की वायुसेना के छुड़ाए छक्के, कौन था भारत का जांबाज पायलट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़