Somalia Blast: राजधानी मोगादिशु में दो विस्फोट, मरने वालों की संख्या 100 पहुंची

इस हमले के लिए अल-शबाब को दोषी ठहराया जा रहा है. राष्ट्रपति हसन शेख महमूद ने हमले को “क्रूर और कायरतापूर्ण” बताया है. इस स्थान पर पांच वर्ष पूर्व भी भीषण विस्फोट हुआ था, जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2022, 11:01 AM IST
  • पहला धमाका शिक्षा मंत्रालय की चारदीवारी के बाहर हुआ
  • दूसरा विस्फोट एक व्यस्त रेस्तरां के सामने दोपहर में हुआ
Somalia Blast: राजधानी मोगादिशु में दो विस्फोट, मरने वालों की संख्या 100 पहुंची

मोगादिशु: सोमालिया के राष्ट्रपति ने कहा कि शनिवार को राजधानी में हुए कार बम धमाकों में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है और मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. बता दें कि सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में प्रमुख सरकारी कार्यालयों के पास एक व्यस्त जंक्शन पर शनिवार को दो कार बम विस्फोट हुए. इस धमाके में कई बच्चों समेत करीब 100 लोग मारे गए हैं. राष्ट्रीय पुलिस ने यह जानकारी दी. 

हसन ने अल-शबाब को दोषी ठहराया
राष्ट्रपति हसन शेख महमूद ने हमले को “क्रूर और कायरतापूर्ण” बताते हुए इसके लिए अल-शबाब को दोषी ठहराया है. पहले अस्पताल के एक कर्मचारी ने कम से कम 30 शवों की पुष्टि की, लेकिन राष्ट्रपति की ओर से अब 100 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है. 

उसी दिन आतंकवाद पर हो रही थी बैठक
मोगादिशू में यह हमला उस दिन हुआ जब राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी हिंसक उग्रवाद खासकर अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब समूह से निपटने के मकसद से विस्तारित प्रयासों पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे थे. 

5 साल पहले यहीं 500 लोग मरे थे
इस स्थान पर पांच वर्ष पूर्व भी भीषण विस्फोट हुआ था, जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे. बहरहाल, शनिवार को हुए हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है. 

मदीना अस्पताल के एक स्वयंसेवक हसन उस्मान ने कहा, “अस्पताल में लाए गए कम से कम 30 मृत लोगों में से अधिकांश महिलाएं हैं. मैंने खुद देखा है.” आमीन एम्बुलेंस सेवा ने बताया कि उसने कम से कम 35 घायलों को अस्पताल पहुंचाया है. एम्बुलेंस सेवा के निदेशक अब्दुलकादिर अदन ने एक ट्वीट में कहा, “पहले हमले में घायल लोगों की मदद करने वाली एक एम्बुलेंस दूसरे विस्फोट से नष्ट हो गई.” 

एक प्रत्यक्षदर्शी अब्दिरजाक हसन ने कहा, “जब दूसरा धमाका हुआ तब मैं 100 मीटर दूर था. मैं जमीन पर पड़े शवों की गिनती नहीं कर सका.” उसने कहा कि पहला धमाका शिक्षा मंत्रालय की चारदीवारी के बाहर हुआ, जहां फेरीवाले और मुद्रा परिवर्तित करने वाले मौजूद थे. दूसरा विस्फोट एक व्यस्त रेस्तरां के सामने दोपहर में हुआ. बड़ी संख्या में शव सड़कों पर थे, वे सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने वाले आम लोग प्रतीत होते हैं. ’सोमालिया जर्नलिस्ट्स सिंडिकेट’ ने अपने सहयोगियों और पुलिस का हवाला देते हुए बताया कि दूसरे विस्फोट में एक पत्रकार की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए.

ये भी पढे़ं- पूनम कौर ने भाजपा नेत्री को दिया जवाब, बताया राहुल गांधी ने क्यों पकड़ा था उनका हाथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़