व्लादिमीर पुतिन ने प्रिगोझिन को किया याद, बोले- मैं उन्हें 1990 से ही जानता हूं

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दो दिन पहले राजधानी मास्को के पास एक विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. इस दुर्घटना में प्राइवेट आर्मी वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की भी मौत की खबर सामने आई थी. वहीं समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी संघीय हवाई परिवहन एजेंसी ने पुष्टि की कि येवगेनी प्रिगोझिन भी विमान में सवार थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2023, 09:30 AM IST
  • मारे गए परिवारों के प्रति जताई संवेदना
  • विमान में सवार सभी की हो गई थी मौत
व्लादिमीर पुतिन ने प्रिगोझिन को किया याद, बोले- मैं उन्हें 1990 से ही जानता हूं

नई दिल्लीः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दो दिन पहले राजधानी मास्को के पास एक विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. इस दुर्घटना में प्राइवेट आर्मी वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की भी मौत की खबर सामने आई थी. वहीं समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी संघीय हवाई परिवहन एजेंसी ने पुष्टि की कि येवगेनी प्रिगोझिन भी विमान में सवार थे.

अब व्लादिमीर पुतिन ने इस पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, 'मैं प्रिगोझिन को 1990 के दशक की शुरुआत से ही जानता हूं.' प्रिगोझिन बुधवार को अफ्रीका से लौटे और रूस में कुछ अधिकारियों से मुलाकात की. रिपोर्ट्स के अनुसार, पुतिन ने प्रिगोझिन को प्रतिभाशाली बिजनेसमैन बताया था. उन्होंने अफ्रीका में ढंग से काम किया, वहां उन्होंने तेल, गैस, कीमती पत्थरों और धातुओं का कारोबार किया.

मारे गए परिवारों के प्रति जताई संवेदना
क्रेमलिन के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को डोनेट्स्क के कार्यवाहक प्रमुख डेनिस पुशिलिन के साथ एक बैठक में कहा, 'जहां तक विमान दुर्घटना का सवाल है. सबसे पहले मैं मारे गए सभी लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.'

विमान में सवार सभी की हो गई थी मौत
रूस के आपातकालीन स्थिति मंत्रालय ने बताया कि मास्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा एक निजी एम्ब्रेयर विमान बुधवार को टवर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, इसमें सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई.

बगावत के बाद हो गया था समझौता
बता दें कि प्रिगोझिन पर इस जून में रूस में सशस्त्र विद्रोह करने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया था. बीते 24 जून को येवेगेनी प्रिगोझिन ने रोस्तोव-ऑन-डॉन शहर में रूसी सशस्त्र बलों के दक्षिणी सैन्य जिले के मुख्यालय में प्रवेश किया था. हालांकि बाद में यह बताया गया कि मास्को और प्रिगोझिन बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की मध्यस्थता के माध्यम से एक समझौते पर पहुंचे. इसके बाद प्रिगोझिन बेलारूस चले गए थे.

यह भी पढ़िएः डोनाल्ड ट्रंप गिरफ्तार, 20 मिनट बाद रिहा किए गए, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का मगशॉट आया सामने

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़