रूस ने ड्रोन हमलों से यूक्रेन में फिर मचाई तबाही, अब बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाना है पुतिन का लक्ष्य

यूक्रेन के कई शहरों में पिछले सप्ताह रूस की ओर से किए गए हमलों के बाद सोमवार को मध्य कीव एक बार फिर कई धमाकों से दहल गया. इस दौरान कई इमारतों में आग लग गई और लोगों को आश्रय गृहों की ओर रुख करना पड़ा. हमले में रूसी बलों की ओर से इस्तेमाल किए गए ड्रोन में ईरानी शाहेद शामिल थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 04:34 PM IST
  • हमले में ड्रोन का इस्तेमाल
  • चल रहा है बचाव अभियान
रूस ने ड्रोन हमलों से यूक्रेन में फिर मचाई तबाही, अब बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाना है पुतिन का लक्ष्य

नई दिल्लीः यूक्रेन के कई शहरों में पिछले सप्ताह रूस की ओर से किए गए हमलों के बाद सोमवार को मध्य कीव एक बार फिर कई धमाकों से दहल गया. इस दौरान कई इमारतों में आग लग गई और लोगों को आश्रय गृहों की ओर रुख करना पड़ा. हमले में रूसी बलों की ओर से इस्तेमाल किए गए ड्रोन में ईरानी शाहेद शामिल थे.

हमले में ड्रोन का इस्तेमाल
कीव पर पिछले दिनों किए गए हवाई हमलों में ज्यादातर मिसाइल शामिल थी. हमले में कितने ड्रोन का इस्तेमाल किया गया, इसकी संख्या फिलहाल स्पष्ट नहीं थी. कीव शहर के मेयर विटाली क्लिचको ने कहा कि राजधानी का मध्य शेवचेंको जिला इस हमले से प्रभावित हुआ है. हमले में अपार्टमेंट के कई ब्लॉक क्षतिग्रस्त हो गए और एक गैर-आवासीय भवन में आग लग गई. 

चल रहा है बचाव अभियान
उन्होंने कहा कि एक इमारत के मलबे से 18 लोगों को बचाया गया और बचावकर्मी इसके नीचे फंसे दो अन्य लोगों को बाहर निकालने के प्रयास में जुटे हुए हैं. एसोसिएटेड प्रेस (AP) के एक फोटोग्राफर ने अपने कैमरे में एक ड्रोन की तस्वीर कैद की. हालांकि, हमले में हताहत हुए लोगों के बारे में तत्काल जानकारी उपलब्ध नहीं थी. 

बुनियादी ढांचे को बनाया निशाना
रूस हाल के सप्ताह में बिजली केंद्रों सहित बुनियादी ढांचे को लक्षित करने के लिए तथाकथित आत्मघाती ड्रोन का बार-बार इस्तेमाल कर रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, ‘पूरी रात और पूरी सुबह दुश्मन ने हमारे देश के लोगों को आतंकित किया है.’ 

धुएं का गुबार उड़ता दिखा
उन्होंने कहा, ‘कामिकेज ड्रोन और मिसाइलें पूरे यूक्रेन पर हमला कर रही हैं.’ उन्होंने लिखा, ‘दुश्मन हमारे शहर पर हमला कर सकता है, लेकिन हमें कमजोर नहीं कर सकता.’ सोशल मीडिया पर अपलोड की गईं तस्वीरों और पोस्ट में स्पष्ट रूप से मध्य कीव के क्षेत्र में हवा में उड़ते ड्रोन और आग लगने के कारण काले धुएं का गुबार दिखाई दे रहा था. 

एक वीडियो में लगातार गोलियों की आवाज भी सुनी जा सकती थी, जो ड्रोन को मार गिराने की कोशिश कर रही थी. विस्फोट उसी मध्य जिले में किए गए, जहां एक सप्ताह पहले एक रूसी मिसाइल ने बच्चों के खेल के मैदान और कीव नेशनल यूनिवर्सिटी की मुख्य इमारतों के पास चौराहे को निशाना बनाया था. 

ईरानी शाहेद ड्रोन से हमला
यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने सोशल मीडिया मंच ‘टेलीग्राम’ पर एक पोस्ट में कहा कि रूसी बलों ने कीव पर ईरानी शाहेद ड्रोन से हमला किया. दरअसल, बीते दिनों क्रीमिया से यूक्रेन को जोड़ने वाले पुल पर बमबारी की गई थी. इसका मकसद रूस से यूक्रेन में सैन्य सामग्री एवं रसद आपूर्ति रोकना था. हालांकि, पुल को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा और कुछ घंटों बाद ही इसे फिर खोल दिया गया. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार रात अपने संबोधन में कहा कि दोनेत्स्क क्षेत्र के बखमुट और सोलेदार शहरों के आसपास भारी लड़ाई चल रही थी.

यह भी पढ़िएः एलन मस्क की इस गलती से क्रैश होंगे विमान और लोग मरेंगे, खगोलविदों ने चेतावनी दी है

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़