अंडा खाने को तरस रहा भारत का सबसे करीबी मुल्क, जानें क्यों कोई और देश सप्लाई को तैयार नहीं

भारत का सबसे करीबी और परम दोस्त इन दिनों बड़ी समस्या से जूझ रहा है. यहां के लोगों को अंडे खरदीने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है. इससे भी बड़ी समस्या यह है कि यहां पर अंडों की कीमतों में भारी इजाफा वसूला जा रहा है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 29, 2023, 11:09 AM IST
अंडा खाने को तरस रहा भारत का सबसे करीबी मुल्क, जानें क्यों कोई और देश सप्लाई को तैयार नहीं

नई दिल्ली: भारत का सबसे करीबी और परम दोस्त इन दिनों बड़ी समस्या से जूझ रहा है. यहां के लोगों को अंडे खरदीने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है. इससे भी बड़ी समस्या यह है कि यहां पर अंडों की कीमतों में भारी इजाफा वसूला जा रहा है. बावजूद इसके भी यहां पर अंडों की लगातार कमी हो रही है.

अंडों को लेकर हो रही समस्या...
भारत का परम मित्र कहे जाने वाले रूस में इन दिनों अंडों को लेकर संकट चल रहा है. ब्लूमबर्ग कि रिपोर्ट के मुताबिक अंडों को लेकर हो रही यह समस्या युद्ध को लेकर रूस में लगाए गए प्रतिबंध के कारण हो रहा है. बता दें कि यहां पर अंडे की कीमतें लगातार चार हफ्तों में 4% से भी ज्यादा दर से बढ़ रही है. मिली जानकारी के मुताबिक साल की शुरूआत के बाद से ही रूस में अंडे 42% से भी अधिक महंगे हो गए हैं.

रूसी अधिकारी भी परेशान...
हाई इंफ्लेशनऔर आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से अंडों की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. वहीं बढ़ती कीमतें रूसी अधिकारियों को परेशान कर रही हैं. वहीं क्रेमलिन लगातार इस बात पर जोर दे रहीं हैं कि महीनों से चल रहे इस युद्ध के कारण रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से काफी नुकसान हो रहा है. 

जानकारी के अनुसार... 
अंडे की कीमतों में पोल्ट्री फ़ीड और पशु चिकित्सा उत्पादों की लागत में वृद्धि के कारण है. यह पश्चिमी प्रतिबंधों का परिणाम है, जिसके कारण आयातित उत्पादों की कीमत में वृद्धि हुई है. रोसस्टैट के अनुसार, नवंबर 2023 में चिकन की कीमत पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में 29.26% बढ़ गई.

कारोबार को बड़ा झटका
रूस के छोटे कारोबारियों को अंडे की कमी के कारण बड़ा नुकसान हो रहा है. बता दें कि अंडों को इस्तेमाल करके, जो भी डिश बनाई जाती है, वो अब बाजार और टेबल से गायब हो रही है. इस बात को लेकर लोगों में काफी आक्रोश है. बता दें कि रूस में साल 2024 मार्च तक राष्ट्रपति चुनाव भी होने हैं. ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि पुतिन को लोगों के आक्रोश का भी सामना करना पड़ सकता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़