Rishi Sunak: प्रधानमंत्री पद की दौड़ में अंतिम चरण में पहुंचे ऋषि सुनक, लिज ट्रस से होगा मुकाबला

ऋषि सुनक ने बुधवार को बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ के अंतिम चरण में जगह बना ली और अब पार्टी तथा प्रधानमंत्री के रूप में देश का नेतृत्व संभालने के लिए उनका मुकाबला विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा. सुनक ने टोरी सांसदों के पांचवें और अंतिम दौर के मतदान में 137 मतों से जीत हासिल की.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 09:44 PM IST
  • अंतिम चरण में लिज ट्रस से होगा मुकाबला
  • इस दिन पता चलेगा फाइनल रिजल्ट
Rishi Sunak: प्रधानमंत्री पद की दौड़ में अंतिम चरण में पहुंचे ऋषि सुनक, लिज ट्रस से होगा मुकाबला

लंदन: ऋषि सुनक ने बुधवार को बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ के अंतिम चरण में जगह बना ली और अब पार्टी तथा प्रधानमंत्री के रूप में देश का नेतृत्व संभालने के लिए उनका मुकाबला विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा. सुनक ने टोरी सांसदों के पांचवें और अंतिम दौर के मतदान में 137 मतों से जीत हासिल की, जबकि दूसरे स्थान पर रहीं ट्रस को 113 सांसदों का समर्थन मिला. वहीं, व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट 105 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर हो गईं.

अंतिम चरण में लिज ट्रस से होगा मुकाबला

ब्रिटेन के 42 वर्षीय पूर्व वित्त मंत्री सुनक अब तक मतदान के हर दौर में शीर्ष पर रहे हैं. उन्होंने मंगलवार को मिले अपने 118 मतों में 19 मत और जोड़े तथा अंतिम प्रदर्शन में जगह बनाने के लिए 120 सांसदों के समर्थन के आंकड़े को आराम से पार कर लिया. सुनक और ट्रस अब बीबीसी पर सोमवार को होने वाली लाइव टेलीविज़न डिबेट में अपनी पहली आमने-सामने की भिड़ंत के लिए तैयार हैं.

इस दिन पता चलेगा फाइनल रिजल्ट

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक ने सांसदों के बीच होने वाले चुनावों में जीत हासिल की है, लेकिन उन्हें बोरिस जॉनसन के सहयोगियों के विरोध का सामना भी करना पड़ा है. बोरिस जॉनसन के सहयोगी उनके इस्तीफे की वजह कैबिनेट से सुनक के इस्तीफे को मान रहे हैं. सुनक और ट्रस के बीच इस मुकाबले का फाइनल रिजल्ट 5 सितंबर को पता चलेगा.

यह भी पढ़िए: Britain PM: ऋषि सुनक की राह की अंतिम लड़ाई? जानिए पीएम बनने की रेस में कहां पहुंचे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़