आतंकी गुरपतवंत सिंह की हत्या की साजिश नाकाम करने का दावा, अमेरिका ने भारत के सामने जताई चिंता

अमेरिका ने सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू को देश की धरती पर मारने की एक साजिश को नाकाम कर दिया है. इस मामले से संबंधित एक अमेरिकी अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारी के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों ने इस संबंध में नई दिल्ली के समक्ष चिंता जताई है कि संभवत: भारत सरकार को इस साजिश की जानकारी हो सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2023, 11:16 AM IST
  • एफबीआई कर रही मामले की जांच
  • उच्चतम स्तर पर जताई गई है चिंता
आतंकी गुरपतवंत सिंह की हत्या की साजिश नाकाम करने का दावा, अमेरिका ने भारत के सामने जताई चिंता

नई दिल्लीः अमेरिका ने सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू को देश की धरती पर मारने की एक साजिश को नाकाम कर दिया है. इस मामले से संबंधित एक अमेरिकी अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारी के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों ने इस संबंध में नई दिल्ली के समक्ष चिंता जताई है कि संभवत: भारत सरकार को इस साजिश की जानकारी हो सकती है. 

हालांकि यह अधिकारी इस संवेदनशील मामले पर टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं है. अधिकारी ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि अमेरिकी अधिकारियों को साजिश के बारे में कब और कैसे पता चला तथा साथ ही कथित हत्या के प्रयास को कैसे विफल किया गया. 

एफबीआई कर रही मामले की जांच
अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) इस मामले की जांच कर रही है. एफबीआई और न्याय विभाग के प्रवक्ताओं ने बुधवार को इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. हत्या की इस साजिश को विफल करने की जानकारी सबसे पहले ब्रिटिश मीडिया आउटलेट फाइनेंशियल टाइम्स ने दी थी, जिसमें कहा गया था कि अमेरिका ने कथित साजिश के बारे में अपने कुछ सहयोगियों को सूचित किया है. 

उच्चतम स्तर पर जताई गई है चिंता
समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस से बात करने वाले अधिकारी ने कहा कि इस साजिश को लेकर अमेरिकी अधिकारियों ने भारत सरकार के उच्चतम स्तर पर चिंता जताई है और नयी दिल्ली में अधिकारियों ने संकेत दिया कि वे मामले को गंभीरता से ले रहे हैं. 

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने एक बयान में कहा, 'हम इस मुद्दे को अत्यंत गंभीरता से ले रहे हैं, और इसे अमेरिकी सरकार ने भारत सरकार के समक्ष उठाया है. हमारे भारतीय समकक्षों ने इसे लेकर आश्चर्य और चिंता व्यक्त की है.'

यह भी पढ़िएः एक दिन के लिए टली इजरायल-हमास की सीजफायर डील, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़