पाकिस्तानः हिंदू महिला और दो किशोरियों को अगवा किया, धर्मांतरण कर मुस्लिमों से जबरन शादी कराई

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू समुदाय की एक महिला और दो किशोरियों का अपहरण का मामला सामने आया है. उनमें से दो का जबरन इस्लाम में धर्मांतरण कर उनकी शादी मुस्लिम व्यक्तियों से कर दी गई. देश में अल्पसंख्यकों पर ऐसे उत्पीड़न की यह नवीनतम घटना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2022, 09:11 PM IST
  • सिंध के अंदरूनी क्षेत्रों में धर्मांतरण बड़ी समस्या
  • लगातार सामने आ रहे हैं इस तरह के मामले
पाकिस्तानः हिंदू महिला और दो किशोरियों को अगवा किया, धर्मांतरण कर मुस्लिमों से जबरन शादी कराई

नई दिल्लीः पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू समुदाय की एक महिला और दो किशोरियों का अपहरण का मामला सामने आया है. उनमें से दो का जबरन इस्लाम में धर्मांतरण कर उनकी शादी मुस्लिम व्यक्तियों से कर दी गई. देश में अल्पसंख्यकों पर ऐसे उत्पीड़न की यह नवीनतम घटना है. 

मुस्लिम से जबरन विवाह कराने का आरोप
पुलिस ने बताया कि नसरपुर क्षेत्र से मीना मेघवार (14) को अगवा कर लिया गया और एक अन्य हिंदू किशोरी का मीरपुरखास शहर में बाजार से घर लौटने के दौरान अपहरण कर लिया गया. तीसरी घटना में मीरपुरखास से शादीशुदा एक महिला गायब हो गई और बाद में वह जब सामने आई तो इस्लाम में कथित रूप से धर्मांतरित हो चुकी थी. उसका एक मुस्लिम व्यक्ति से विवाह हो गया था. 

पुलिस पर मामला दर्ज न करने का आरोप
आखिरी मामले में पुलिस ने महिला के पति रवि कुर्मी की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार कर दिया. रवि कुर्मी का कहना है कि उसका पड़ोसी अहमद चांदियो पहले उसकी पत्नी को परेशान करता था. बाद में उसने उसका अपहरण कर लिया और उसका इस्लाम में धर्मांतरण करा दिया. 

तीनों मामलों की चल रही है जांचः पुलिस
मीरपुरखास में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि तीनों ही मामलों की जांच की जा रही है . उन्होंने कहा कि शादीशुदा औरत राखी का दावा है कि उसने अपनी मर्जी से धर्मांतरण कर मुस्लिम व्यक्ति से शादी की. 

सिंध के अंदरूनी क्षेत्रों में धर्मांतरण बड़ी समस्या
सिंध प्रांत के अंदरूनी क्षेत्रों में युवतियों का अपहरण और जबरन धर्मांतरण एक बड़ी समस्या बन गई है. इस प्रांत में थार, उमरकोट, मीरपुरखास, गोटकी, खैरपुर क्षेत्रों में हिंदुओं की अच्छी खासी संख्या है. हिंदुओं में ज्यादातर श्रमिक हैं. 

लगातार सामने आ रहे हैं इस तरह के मामले
इस साल जून में करीना कुमारी नामक एक किशोरी ने यहां अदालत में कहा था कि उसका जबरन धर्मांतरण कर दिया गया और उसे एक मुस्लिम व्यक्ति से ब्याह दिया गया. इस साल मार्च में तीन हिंदू लड़कियों सतरान ओड, कविता भील और अनीता भील का अपहरण कर उनका धर्मांतरण कराया गया. फिर आठ दिनों के अंदर मुस्लिम व्यक्तियों से उन्हें ब्याह दिया गया.

यह भी पढ़िएः भारतीय मूल की मंत्री को मिला महारानी एलिजाबेथ पुरस्कार, इस श्रेणी का है पहला सम्मान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़