पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, बीमारी के चलते दुबई में थे भर्ती

Pervez Musharraf Dies: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है. न्यूज एजेंसी एनआई ने पाकिस्तान के जियो न्यूज के हवाले से जानकारी दी कि बीमारी के चलते परवेज मुशर्रफ की मौत हुई है. वह दुबई के अस्पताल में इलाज करवा रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 12:02 PM IST
  • बीमारी के चलते हुआ निधन
  • दुबई में करा रहे थे इलाज
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, बीमारी के चलते दुबई में थे भर्ती

नई दिल्लीः Pervez Musharraf Dies: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है. न्यूज एजेंसी एनआई ने पाकिस्तान के जियो न्यूज के हवाले से जानकारी दी कि बीमारी के चलते परवेज मुशर्रफ की मौत हुई है. वह दुबई के अस्पताल में इलाज करवा रहे थे.

अमाइलॉइडोसिस नामक बीमारी से पीड़ित थे मुशर्रफ
परवेज मुशर्रफ का 79 साल की उम्र में निधन हुआ है. वह कई महीनों से अस्पताल में भर्ती थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह अमाइलॉइडोसिस नामक बीमारी से पीड़ित थे. इस कारण उनके अंग काम नहीं कर पाते थे. उनकी रिकवरी की गुंजाइश भी बहुत कम थी. बता दें कि अमाइलॉइडोसिस एक दुर्लभ और गंभीर बीमारियों का समूह है. इसमें इंसान के शरीर में अमाइलॉइड नाम का असामान्य प्रोटीन बनने लगता है.

 

ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) के मुताबिक, अमाइलॉइड नाम का असामान्य प्रोटीन दिल, किडनी, दिमाग आदि जगहों पर जमा होने लगता है और इसके चलते इन अंगों के ऊतक अच्छे से काम नहीं कर पाते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बीमारी के चलते परवेज मुशर्रफ पूरी तरह चलने में असमर्थ थे. वह व्हील चेयर के सहारे थे. वह खाना भी नहीं खा पाते थे.

दिल्ली में पैदाइश, तुर्की में परवरिश, पाक में शासन
बता दें कि परवेज मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त 1943 को दिल्ली के दरियागंज में हुआ था. 1947 में उनका परिवार पाकिस्तान चला गया था. उनके पिता ने पाक सरकार के लिए काम भी किया. वह पाक विदेश मंत्रालय से जुड़े. उनके पिता का तुर्की तबादला होने पर परवेज की परवरिश भी वहीं हुई. 

मुसर्रफ को पाक में सुनाई गई थी फांसी की सजा
परवेज मुशर्रफ को 2007 में इमरजेंसी के मध्य संविधान को निलंबित करने के लिए पाकिस्तान में मौत की सजा सुनाई गई थी. पेशावर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने उन्हें ये सजा सुनाई थी. वह मार्च 2014 में दोषी ठहराए गए थे. परवेज मुशर्रफ ने साल 1999 से 2008 तक पाक पर शासन किया था. वह मार्च 2016 से दुबई में रह रहे थे.

यह भी पढ़िएः कनाडा के सपोर्ट से US ने मार गिराया चीन का जासूसी गुब्बारा, ड्रैगन ने कहा-अंजाम भुगतना होगा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़