उत्तर कोरिया की दक्षिण कोरिया को युद्ध की चेतावनी, किम जोंग उन बोले- पूरे देश पर कब्जा करो

North- South Korea war:  उत्तर कोरियाई नेता ने उत्तर कोरिया की संसद में एक भाषण में संविधान को बदलने का भी आह्वान किया. किम जोंग उन ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि उत्तर कोरियाई लोगों को शिक्षित करने के लिए संविधान में संशोधन किया जाना चाहिए कि दक्षिण कोरिया हमारा सबसे बड़ा दुश्मन और कभी ना बदलने वाला प्रमुख दुश्मन है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 16, 2024, 03:23 PM IST
  • किम जोंग उन ने संविधान को बदलने का आह्वान किया
  • दक्षिण कोरिया को पूर्ण पाने का बन रहा प्लान
उत्तर कोरिया की दक्षिण कोरिया को युद्ध की चेतावनी, किम जोंग उन बोले- पूरे देश पर कब्जा करो

North- South Korea war:  उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा कि दक्षिण कोरिया मुख्य दुश्मन है. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर जंग होती है तो प्योंगयांग बचने या पीछे हटने का इरादा नहीं रखता है. उत्तर कोरियाई नेता ने उत्तर कोरिया की संसद में एक भाषण में संविधान को बदलने का भी आह्वान किया. किम जोंग उन ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि उत्तर कोरियाई लोगों को शिक्षित करने के लिए संविधान में संशोधन किया जाना चाहिए कि दक्षिण कोरिया हमारा सबसे बड़ा दुश्मन और कभी ना बदलने वाला प्रमुख दुश्मन है. ऐसे में दक्षिण कोरिया के साथ एकीकरण अब संभव नहीं है क्योंकि सियोल शासन का पतन चाहता है.

उन्होंने कहा, 'उत्तर कोरिया को अपने क्षेत्र को दक्षिण से अलग परिभाषित करना चाहिए, हम युद्ध नहीं चाहते हैं लेकिन इसे टालने का हमारा कोई इरादा नहीं है.' किम जोंग उन ने सभी अंतर-कोरियाई संचार को समाप्त करने और प्योंगयांग में पुनर्मिलन के लिए एक स्मारक को खत्म करने का आह्वान किया. 

योजना तैयार करो
उन ने कहा, 'उत्तर कोरिया को युद्ध में दक्षिण कोरिया पर पूरी तरह कब्जा करने, अधीन करने और पुनः दावा करने की योजना बनानी चाहिए और दक्षिण कोरियाई लोगों को अब साथी देशवासियों के रूप में संदर्भित नहीं किया जाना चाहिए.' खबर है कि एकीकरण और अंतर-कोरियाई पर्यटन से जुड़े तीन संगठनों को भी बंद कर दिया जाएगा.

क्या है मामला?
यह खबर तब आई जब दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने कहा कि दक्षिण को एक शत्रुतापूर्ण देश कहने के लिए प्योंगयांग राष्ट्र-विरोधी बन रहा है. यह उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षणों की श्रृंखला के बीच सब हो रहा है. दक्षिण कोरिया के क्यूंगनाम विश्वविद्यालय में उत्तर कोरिया अध्ययन के प्रोफेसर लिम यूल-चुल ने कहा कि किम जोंग उन उत्तर कोरियाई लोगों की आजीविका में सुधार के लिए योजनाएं बना रहे हैं, जबकि अमेरिका अन्य संकटों के कारण यहां ध्यान नहीं लगा पा रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़