उत्तर कोरिया ने फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, अमेरिका पर है हमले की तैयारी!

उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर एक बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी है. दक्षिण कोरिया ने यह जानकारी दी. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइल रविवार सुबह छोड़ी गयी. उन्होंने और कोई जानकारी नहीं दी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 09:06 AM IST
  • तीन दिन पहले भी उत्तर कोरिया ने किया था परीक्षण
  • अमेरिका के मुख्य भूभाग पर हमले की है तैयारी!
उत्तर कोरिया ने फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, अमेरिका पर है हमले की तैयारी!

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर एक बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी है. दक्षिण कोरिया ने यह जानकारी दी. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइल रविवार सुबह छोड़ी गयी. उन्होंने और कोई जानकारी नहीं दी. 

तीन दिन पहले भी उत्तर कोरिया ने किया था परीक्षण

यह मिसाइल ऐसे वक्त में छोड़ी गयी है जब तीन दिन पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने एक नया सामरिक हथियार ‘हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ का परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया, अमेरिका के मुख्य भूभाग पर हमला करने के लिए एक बैलिस्टिक मिसाइल बनाने के मकसद से आगे बढ़ रहा है. हाल के महीनों में उत्तर कोरिया ने परमाणु संपन्न बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है जिनमें पिछले महीने उसकी लंबी दूरी की हवासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) शामिल है. 

किम जोंग-उन के निरीक्षण में हुआ सफल परीक्षण

‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के निरीक्षण में बृहस्पतिवार को उत्तर-पश्चिम रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में नए सामरिक हथियार ‘हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ का सफल परीक्षण किया गया. केसीएनए के मुताबिक, यह अपनी तरह का पहला परीक्षण था और इसके कई ‘‘रणनीतिक मायने’’ हैं, क्योंकि यह ‘‘एक और नए प्रकार की रणनीतिक हथियार प्रणाली के विकास के लिए एक तकनीकी गारंटी सुनिश्चित करता है.’’

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़िए: ब्रिटेन में केरल की नर्स और उनके दो बच्चों की हत्या, जानिए पुलिस क्या बोली

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़