New Zealand: पहले तंबाकू पर लगाया बैन, अब क्यों प्रतिबंध हटा रही न्यूजीलैंड सरकार?

न्यूजीलैंड की संसद में आज तंबाकू बैन वाले कानून को रद्द करने को लेकर फैसला लिया जाएगा. इस फैसले पर न्यूजीलैंड के कई रिसर्चर्स ने आपत्ति जताई है. उनका मानना है कि ऐसा करने से भविष्य में लोगों की जान को खतरा हो सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 27, 2024, 03:33 PM IST
  • तंबाकू को लेकर हटाया बैन
  • सरकार की हो रही आलोचना
New Zealand: पहले तंबाकू पर लगाया बैन, अब क्यों प्रतिबंध हटा रही न्यूजीलैंड सरकार?

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड में तंबाकू के सेवन को लेकर कड़े नियम बनाए गए थे. कानून के तहत साल 2008 के बाद जन्मे लोगों के स्मोकिंग प्रोडक्ट्स खरीदने पर बैन लगा दिया था. देश का यह कानून दिसंबर 2022 को पास हुआ था. 'द बिजनेस स्टैंडर्ड' की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड सरकार अब इस बैन को हटाने वाली है. देश में जल्द ही तंबाकू-सिगरेट पर लगा प्रतिबंध निरस्त होने वाला है. बता दें कि यह फैसला अक्टूबर में चुनी गई न्यूजीलैंड की नई गठबंधन की सरकार ने लिया है. 

फैसले की हो रही आलोचना 
न्यूजीलैंड की संसद में आज तंबाकू बैन वाले कानून को रद्द करने को लेकर फैसला लिया जाएगा. इस फैसले पर न्यूजीलैंड के कई रिसर्चर्स ने आपत्ति जताई है. उनका मानना है कि ऐसा करने से भविष्य में लोगों की जान को खतरा हो सकता है. यहां तक की उन्होंने बड़ी मात्रा में लोगों की जान को खतरा बताया है. हैरानी की बात ये है कि सरकार ने यह फैसला नेताओं और लोगों के बिना ही लिया है. माना जा रहा है कि यह फैसला लोगों को टैक्स से राहत देने के लिए लिया गया है. 

बैन हटाने से पहले लिया था ये फैसला 
कानून को निरस्त करने से पहले सरकार ने फैसला लिया था कि जुलाई 2024 और जनवरी 2009 के बाद पैदा हुए लोगों के लिए तंबाकू की बिक्री पर बैन लगाया जाएगा. इसके अलावा स्मोक्ड तंबाकू प्रोडक्ट्स में निकोटीन के लेवल को कम करने और तंबाकू बेचने वालों की संख्या में 90 फीसदी से ज्यादा की कमी करने की योजना बनाई गई थी. 

स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात 
फैसले को लेकर न्यूजीलैंड के एसोसिएट स्वास्थ्य मंत्री केसी कॉस्टेलो का कहना है कि गठबंधन सरकार स्मोकिंग कम करने के लिए मजबूर है, लेकिन लोगों में इस आदत को कम करने और इससे होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक नया रास्ता ढूंढ रही है. कॉस्टेलो ने कहा, 'मैं कैबिनेट में जल्द ही लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने वाले मौजूद उपकरणों को बढ़ाने के लिए उपायों का एक पैकेज ले जाऊंगा.'  उन्होंने कहा कि युवाओं को वेपिंग से रोकने के लिए भी कड़े नियम लाए जाएंगे.' 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़