चुपके से आ रहा बहुत बड़ा Asteroid धरती के लिए खतरा, NASA ने दी चेतावनी

हमारी पृथ्वी पर खतरा मंडरा रहा है. यह खतरा छुद्रग्रह (Asteroids) के टकराने का है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2022, 05:44 PM IST
  • धरती की ओर बढ़ रहा बड़ा छुद्रग्रह
  • नासा के वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी
चुपके से आ रहा बहुत बड़ा  Asteroid धरती के लिए खतरा, NASA ने दी चेतावनी

नई दिल्लीः हमारी पृथ्वी पर खतरा मंडरा रहा है. यह खतरा छुद्रग्रह (Asteroids) के टकराने का है. दरअसल, NASA के वैज्ञानिकों चेतावनी दी है कि कुछ एस्टरॉयड बिना नजर में आए पृथ्वी तक पहुंच सकते हैं. इनसे पृथ्वी को खतरा है.

वैसे तो पृथ्वी के पास से रोजाना कई छुद्रग्रह गुजरते हैं, लेकिन इनमें से काफी कम एस्टरॉयड ही पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं. लेकिन, पीछे मुड़कर देखें तो इन एस्टरॉयड ने पृथ्वी में तबाही भी मचाई है. 

एस्टरॉयड के चलते डायनासोर हुए थे खत्म
बताया जाता है कि मानव सभ्यता के विकास से पहले पृथ्वी से Chicxulub नामक छुद्रग्रह टकराया था, जिसके चलते 6 करोड़ 60 लाख पहले यहां से डायनासोर खत्म हुए थे. एस्टरॉयड के कारण मैक्सिको की खाड़ी के पास 10 किमी चौड़ा चिक्सुलब क्रेटर भी बना था. 

तो खत्म हो जाएगी प्राणदायी ऑक्सीजन
रिसर्चर्स बताते हैं कि यदि पृथ्वी पर कोई बड़ा छुद्रग्रह टकराया तो इसके चलते धरती में काफी तबाही होगी और ऑक्सीजन भी घट जाएगी. हालांकि, उनका यह भी मानना है कि अभी करीब 100 वर्षों तक धरती से कोई बड़ा छुद्रग्रह नहीं टकराएगा.

अब क्यों वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी
दरअसल, वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी जिस प्रकार घूमती है और सूर्य के चक्कर लगाती है इससे रात में हमारी तरफ आने वाली चीजें कम्प्यूटर वाली दूरबीनों के नेटवर्क से बच सकती हैं. 

वैज्ञानिकों ने बताया कि साल 2019 में 100 मीटर लंबा एस्टरॉयड पृथ्वी के नजदीक से गुजरा था. यह 43 हजार मील की दूरी से गुजरा था और इसे पृथ्वी से गुजरने के सिर्फ 24 घंटे पहले देखा गया था. 

नासा रख रहा है नजर
हालांकि, राहत की बात यह है कि नासा ने इस प्रकार के छुद्रग्रहों से बचने के लिए 24 नवंबर को डार्ट मिशन लॉन्च किया था. इसके जरिए नासा यह देखना चाहता है कि क्या पृथ्वी की ओर आ रहे किसी खतरनाक छुद्रग्रह की दिशा बदली जा सकती है. इसके लिए नासा पहला टेस्ट भी करने जा रहा है. 

यह भी पढ़िएः गाने बजाने और हंसने संग शिक्षा पर भी बैन, क्या उत्तर कोरिया से बदतर है अफगानिस्तान की स्थिति?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़