Monkeypox और कोरोना का डबल अटैक, यहां सामने आए मंकीपॉक्स के 1059 मामले

Monkeypox: विशेषज्ञों का कहना है कि मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो एक संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है, जिसमें गले लगाना, चुंबन, मालिश या संभोग शामिल है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 13, 2022, 09:31 AM IST
  • कनाडा में मंकीपॉक्स के 1,059 मामलों की पुष्टि
  • इस तरह फैल रहा है मंकीपॉक्स का संक्रमण
Monkeypox और कोरोना का डबल अटैक, यहां सामने आए मंकीपॉक्स के 1059 मामले

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के शुक्रवार को 2,136 नये मामले सामने आये और महामारी से 10 और मरीजों की मौत हो गई जबकि संक्रमण दर 15.02 प्रतिशत रही. स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. यह लगातार 10वां दिन है, जब शहर में एक दिन में 2,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए. 

राजधानी में फिर सामने आए दो हजार से ज्यादा मामले

राष्ट्रीय राजधानी में 13 फरवरी को इस महामारी के कारण 12 लोगों की मौत हुई थी. स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार कोविड-19 के लिए 14,225 नमूनों की जांच की गई थी जिनमें से शुक्रवार को ये नये मामले सामने आये. दिल्ली में बृहस्पतिवार को संक्रमण के 2,726 नये मामले दर्ज किये गये थे और महामारी के कारण छह लोगों की मौत हुई थी जबकि संक्रमण दर 14.38 प्रतिशत रही थी.

कनाडा में मंकीपॉक्स के 1,059 मामलों की पुष्टि

कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी (पीएचएसी) ने देश में मंकीपॉक्स के 1,059 मामलों की पुष्टि की है. स्वास्थ्य एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि पुष्टि किए गए मामलों में से 511 मामले ओंटारियो से, 426 क्यूबेक से, 98 ब्रिटिश कोलंबिया से, 19 अल्बर्टा से, तीन सस्केचेवान से और दो युकोन से हैं.

कनाडा में मंकीपॉक्स के मामलों के लिए जारी साक्ष्य-आधारित प्रतिक्रिया में सरकार चुस्त बनी हुई है. पीएचएसी ने कहा कि यह राष्ट्रव्यापी रणनीतिक प्रतिक्रिया के समन्वय को सुनिश्चित करने के लिए प्रांतीय और क्षेत्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है.
एक समाचार एजेंसी ने बताया कि एजेंसी ने प्रांतों और क्षेत्रों में इम्वाम्यून वैक्सीन की 80,000 से अधिक खुराक तैनात की है और देश भर के लैब भागीदारों को नियंत्रण सामग्री और प्रोटोकॉल प्रदान करके विकेंद्रीकृत परीक्षण का समर्थन कर रही है.

इस तरह फैल रहा है मंकीपॉक्स का संक्रमण

विशेषज्ञों का कहना है कि मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो एक संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है, जिसमें गले लगाना, चुंबन, मालिश या संभोग शामिल है.

यह भी पढ़िए: सलमान रुश्दी के लिवर समेत इन अंगों में हुए बड़े जख्म, हमलावर की भी पहचान हुई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़