फिलिस्तीन के PM शतायेह ने दिया इस्तीफा, जानें युद्ध के बीच क्यों लिया ऐसा फैसला?

Mohammad Shtayyeh Resign: प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह ने राष्ट्रपति महमूद अब्बास को इस्तीफा दे दिया. राष्ट्रपति ने फिलहाल शतायेह का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2024, 04:03 PM IST
  • 30 हजार फिलिस्तीनी मारे जा चुके
  • अकेले गाजा में 29 हज़ार लोग मारे गए
फिलिस्तीन के PM शतायेह ने दिया इस्तीफा, जानें युद्ध के बीच क्यों लिया ऐसा फैसला?

नई दिल्ली: Mohammad Shtayyeh Resign: फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शतायेह ने कहा कि मैंने राष्ट्रपति महमूद अब्बास को अपना इस्तीफा दे दिया है. वेस्ट बैंक के कुछ इलाकों में फिलिस्तीनी सरकार का शासन है.

क्यों दिया इस्तीफा?
पीएम शतायेह ने कहा कि गाजा पट्टी में फिलिस्तीन के लोग भूख से तड़प रहे हैं. इजरायल इस इलाके में लगातार हमलावर हैं. वेस्ट बैंक और यरूशलेम में भी तनाव है. इसी को देखते हुए उन्होंने इस्तीफा दे दिया है. बता दें कि राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने फिलहाल शतायेह का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है.

गाजा को बताया था ब्लड वैली
प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह ने गाजा को 'ब्लड वैली' बताया था. उन्होंने यह भी कहा था कि इजराइली हमले के बाद से गाजा में शवों को दफनाने की जगह भी नहीं बची है. 

राष्ट्रपति नियुक्त करेंगे अगला प्रधानमंत्री
यदि मोहम्मद शतायेह का इस्तीफा राष्ट्रपति द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है, तो राष्ट्रपति ही अगला प्रधानमंत्री चुनेंगे. राष्ट्रपति को पीएम का नाम संसद के सामने पेश करना होगा, फिर संसद उस पर अपनी सहमति देगा. तभी देश का अगला पीएम सामने आएगा. युद्ध की स्थिति में फिलस्तीन के लिए यह बड़ा राजनीतिक झटका भी माना जा रहा है. 

30 हजार फिलिस्तीनी मारे जा चुके
इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में 30 हजार फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. अकेले गाजा में 29 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. यही कारण है कि प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह पर इस्तीफे का दबाव बढ़ रहा था. इसके बाद उन्होंने अपने इस्तीफे की पेशकश की है. 

ये भी पढ़ें- Bolsonaro: क्यों गिरफ्तार हो सकते हैं ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़