टाइटैनिक के पास लापता पनडुब्बी का मिला मलबा, सभी 5 लोगों की मौत

टाइटैनिक से लगभग आधा किलोमीटर दूर टाइटन पनडुब्बी के टेल कोन की खोज की गई है. ओशनगेट एक्सपीडिशन ने एक बयान में कहा कि उसका मानना है कि टाइटैनिक-बाउंड सबमर्सिबल के पांचों यात्रियों की दुखद मौत हो गई है. मारे गए इन यात्रियों में अरबपति एक्सलोरर हामिश हाडिर्ंग, फ्रांसीसी एक्सप्लोरर पॉल-हेनरी नार्जियोलेट शामिल हैं.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Jun 23, 2023, 01:36 PM IST
  • पाकिस्तानी शहजादा दाऊद और बेटा सुलेमान दाऊद भी मारे गए
  • न्यूफाउंडलैंड के तट से 600 किमी दूर लापता हो गई पनडुब्बी
टाइटैनिक के पास लापता पनडुब्बी का मिला मलबा, सभी 5 लोगों की मौत

ओटावा. अमेरिकी तटरक्षक बल ने बताया है कि खोजकर्ताओं को टाइटैनिक के पास लापता पनडुब्बी टाइटन का मलबा मिला है. समुद्र तल पर टाइटैनिक से लगभग आधा किलोमीटर दूर टाइटन पनडुब्बी के टेल कोन की खोज की गई है.

सभी की मौत
सबमर्सिबल का संचालन करने वाली अमेरिका स्थित कंपनी ओशनगेट एक्सपीडिशन ने एक बयान में कहा कि उसका मानना है कि टाइटैनिक-बाउंड सबमर्सिबल के पांचों यात्रियों की दुखद मौत हो गई है.

यूएस कोस्ट गार्ड रियर एडमिरल जॉन माउगर ने कहा कि रिमोट से संचालित वाहन (आरओवी) का अतिरिक्त मलबा मिला है. उन्होंने कहा, मैं पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.

कौन लोग मारे गए
मारे गए इन यात्रियों में अरबपति एक्सलोरर हामिश हाडिर्ंग, फ्रांसीसी एक्सप्लोरर पॉल-हेनरी नार्जियोलेट, पाकिस्तानी परिवार के सदस्य शहजादा दाऊद और उसका बेटा सुलेमान दाऊद और ओशनगेट एक्सपीडिशन के सीईओ और टाइटन पायलट स्टॉकटन रश शामिल हैं.

कैसे हुआ हादसा
रविवार सुबह उत्तरी अटलांटिक में टाइटैनिक के मलबे की ओर गोता लगाने के दौरान पनडुब्बी पूर्वी कनाडा में न्यूफाउंडलैंड के तट से 600 किलोमीटर से अधिक दूर लापता हो गई.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस क्षेत्र में सबमर्सिबल गायब हुई थी, वहां मंगलवार और बुधवार को पानी के भीतर सोनार उपकरणों ने धमाके की आवाजें सुनीं. माउगर ने कहा कि शोर और समुद्र तल पर सबमर्सिबल के स्थान के बीच कोई संबंध प्रतीत नहीं होता है.

गुरुवार सुबह ऑक्सीजन खत्म
अमेरिकी तटरक्षकों के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय खोज की टीम लापता पनडुब्बी का पता लगाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था. अनुमान लगाया गया था कि पनडुब्बी में 96 घंटे का ऑक्सीजन है, जिसके गुरुवार की सुबह तक खत्म होने की उम्मीद थी. ओशनगेट अभियान ने समुद्र की सतह से 3,800 मीटर नीचे मलबे तक पहुंचने के लिए पनडुब्बी का उपयोग किया.

यह भी पढ़िएः Monsoon Rain: मानसून को लेकर IMD ने दी खुशखबरी, बताया- कहां-कहां होगी भारी बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़