कौन है हिंदुओं का कट्टर विरोधी खालिद हुसैन, जिसे मोहम्मद यूनुस ने बनाया धार्मिक मामलों का मंत्री

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के गठन के बाद खालिद हुसैन को धार्मिक मामलों का मंत्री बनाया गया है. खालिद हुसैन की पहचान बांग्लादेश के कट्टरपंथियों में होती है. ऐसी स्थिति में खालिद हुसैन को धार्मिक मामलों की जिम्मेदारी सौंपना अपने आप में कई तरह के सवाल खड़े करता है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर खालिद हुसैन कौन है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 10, 2024, 12:44 PM IST
  • खालिद हुसैन को बनाया गया धार्मिक मामलों का मंत्री
  • इस्लामी कट्टरपंथी मौलाना है खालिद हुसैन
कौन है हिंदुओं का कट्टर विरोधी खालिद हुसैन, जिसे मोहम्मद यूनुस ने बनाया धार्मिक मामलों का मंत्री

नई दिल्लीः Bangladesh Coup Updates: बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ सैन्य तख्तापलट के बाद अंतरिम सरकार का गठन हो चुका है. इस सरकार के नेतृत्व की जिम्मेदारी नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को सौंपी गई है. मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में 16 अन्य लोगों ने सरकार में मंत्री पद की शपथ ले ली है. इसमें बांग्लादेश के कट्टरपंथी खालिद हुसैन का नाम भी शामिल है. 

खालिद हुसैन को बनाया गया धार्मिक मामलों का मंत्री
मोहम्मद यूनुस सरकार में खालिद हुसैन को धार्मिक मामलों का मंत्री बनाया गया है. खालिद हुसैन की पहचान बांग्लादेश के कट्टरपंथियों में होती है. ऐसी स्थिति में खालिद हुसैन को धार्मिक मामलों की जिम्मेदारी सौंपना अपने आप में कई तरह के सवाल खड़े करता है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर खालिद हुसैन कौन है. 

इस्लामी कट्टरपंथी मौलाना है खालिद हुसैन
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो खालिद हुसैन एक इस्लामी कट्टरपंथी देवबंदी मौलाना है, जो बांग्लादेश में खालिद हुसैन हिफाजत-ए-इस्लाम बांग्लादेश नाम के एक संगठन से जुड़ा हुआ है. इस संगठन का इतिहास हमेशा से हिंदू और भारत विरोधी अभियान से जुड़े रहने का रहा है. ऐसा कहा जाता है कि हिफाजत-ए-इस्लाम बांग्लादेश को भी अफगानिस्तान के ही तरह बनाना चाहता है. इस संगठन का इतिहास हिंदू विरोधी हिंसा में लिप्त रहने का रहा है. 

संगठन का उपाध्यक्ष रह चुका है खालिद हुसैन
खालिद हुसैन एक समय में इस कट्टरपंथी संगठन का उपाध्यक्ष भी रह चुका है. यह संगठन लगातार बांग्लादेश में कट्टरपंथी इस्लाम लाने की वकालत करता रहा है. बता दें कि बांग्लादेश में शेख हसीना सरकार का तख्तापलट होने के बाद कई इलाकों से हिंदुओं के खिलाफ हो रहे हमले तेज हो गए हैं. बांग्लादेश में कई मंदिरों में तोड़फोड़ और आगजनी जैसी भी घटनाएं देखी गई हैं. 

ये भी पढ़ेंः वो पल जब ब्राजील में हादसे का शिकार हुआ विमान, 62 लोगों की मौत, देखें VIDEO

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़