इजरायल का हमास को बड़ा झटका, टॉप कमांडर अयमान नोफल को मार गिराया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अयमान नोफल हमास की जनरल मिलिट्री काउंसिल का सदस्य था. टॉप लेवल के कमांडर की मौत के कारण इसे हमास के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. वहीं इजरायल ने लेबनॉन के अतिवादी संगठन हिजबुल्ला के दो आतंकियों को भी मार गिराया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2023, 09:22 PM IST
  • इजरायल ने दिया हमास को बड़ा झटका.
  • हिजबुल्ला के दो आतंकी भी मारे.
इजरायल का हमास को बड़ा झटका, टॉप कमांडर अयमान नोफल को मार गिराया

नई दिल्ली. फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास को इजरायल ने बड़ा झटका दिया है. इजरायल ने हमास के टॉप कमांडर अयमान नोफल को मार गिराया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अयमान नोफल हमास की जनरल मिलिट्री काउंसिल का सदस्य था. टॉप लेवल के कमांडर की मौत के कारण इसे हमास के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. वहीं इजरायल ने लेबनॉन के अतिवादी संगठन हिजबुल्ला के दो आतंकियों को भी मार गिराया है. 

दरअसल इजरायल हमास आतंकवादियों से लड़ने के लिए गाजा पट्टी में एक सशस्त्र सैन्य घुसपैठ की कगार पर है, जिन्होंने हाल ही में इसके खिलाफ अचानक हमलों की एक सीरीज शुरू की है.  इजरायल के रक्षा बल अच्छी तरह से प्रशिक्षित, अच्छी तरह से सुसज्जित हैं और उनके हमास दुश्मनों से काफी अधिक संख्या में हैं, लेकिन गाजा में उनका इंतजार कर रहे नारकीय युद्धक्षेत्र में बड़ी क्षति हो सकती है.

फिलिस्तीनी लड़ाकों की सुरंगें
फिलिस्तीनी इस्लामवादी लड़ाके सुरंगों के एक जटिल नेटवर्क में काम करते हैं. जिनमें से कुछ 40 फुट नीचे तक दबे हुए हैं और इनमें से सभी में घात लगाकर हमला किया जा सकता है. इसका मतलब यह है कि इजराइल गाजा पर अपनी इच्छानुसार बमबारी कर सकता है और कुछ सुरंगों को खाली करने के लिए बंकरों को नष्ट करने वाले हथियार लॉन्च कर सकता है. लेकिन, अगर आईडीएफ को संगठन को पूरी तरह से खत्म करना है तो गाजा मेट्रो को पार करने और हर आखिरी हमास लड़ाकू को बेअसर करने के लिए अभी भी सैकड़ों हजारों सैनिकों को तैनात करने की आवश्यकता होगी.

हमास ने किया था बड़ा दावा
दरअसल 2011 में हमास ने दावा किया था कि उसने 300 मील से अधिक लंबी सुरंग प्रणालियों का निर्माण किया है और हालांकि विश्लेषकों को संदेह है कि यह आंकड़ा बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया है, समूह ने निश्चित रूप से तब से नेटवर्क का नाटकीय रूप से विस्तार किया है. अगर इजरायली सेना को इस्लामवादियों के अपने वैकयार्ड में हमास से लड़ने के लिए मजबूर किया गया तो उन्हें भारी नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें- इस राज्य के 90 फीसदी विधायक हैं करोड़पति, लेकिन एक भी महिला सदन में नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़