'16 साल बाद गाजा पर से हमास का कब्जा हटा, उनके ठिकानों को लूट रहे नागरिक', इजरायल का दावा

Israel Hamas War: इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने दावा किया है कि हमास ने गाजा पर से अपना नियंत्रण खो दिया है. हमास के ठिकानों को फिलिस्तीन के नागरिक लूट रहे हैं. गाजा पर से 16 साल बाद हमास का कब्जा हट गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2023, 08:40 AM IST
  • अल शिफा अस्पताल में फंसे 2300 लोग
  • अस्पताल में 30 नवाजत बच्चे भी हैं
'16 साल बाद गाजा पर से हमास का कब्जा हटा, उनके ठिकानों को लूट रहे नागरिक', इजरायल का दावा

नई दिल्ली: Israel Hamas War: इजरायली सरकार ने दावा किया है कि हमास ने गाजा पर से अपना नियंत्रण खो दिया है. हमास के ठिकानों को फिलिस्तीन के नागरिक लूट रहे हैं. गाजा पर से 16 साल बाद हमास का कब्जा हट गया है. गाजा के नागरिकों में सरकार (हमास की सरकार) को लेकर कोई आस्था नहीं रह गई है. यह बात इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कही है. 

अस्पताल का आरोप, इजरायल ने किया हमला
गाजा में स्थित अल-शिफा अस्पताल ने इजरायली सेना पर आरोप लगाया है कि वे हमला कर रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि हमले की वजह से करीब तीन नर्सों की मौत हो गई है. वहीं, इजरायली सेना ने दावा किया है कि अस्पताल के नीचे हमास अपना कमांड सेंटर चला रहा है. लिहाजा उन्होंने हमास के लड़ाकों पर हमला किया है, न की अस्पताल पर.  

6 नवजात बच्चों की भी मौत
हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अल शिफा अस्पताल में हाल ही में जन्मे 6 बच्चों की मौत हो गई. मौत का कारण ईंधन और बिजली की कमी को बताया जा रहा है. यह कमी इजरायली हमले के चलते हुई है.  

अस्पताल में फंसे 2300 लोग
हमास के मुताबिक, अस्पताल में करीब 2300 लोग हैं. इनमें 650 तो मरीज हैं, जबकि 200 से 500 अस्पताल का स्टाफ है. 1500 विस्थापित लोगों ने भी अस्पताल में शरण ले रखी है. अस्पताल में करीब 30 नवजात बच्चे बताए जा रहे हैं. अस्पताल प्रशासन ने इन बच्चों को मिस्त्र ले जाने की अपील की है, ताकि इनका इलाज बेहतर ढंग से हो पाए. गौरतलब है कि गाजा में इजरायली हमलों से अब तक 11,240 लोग मारे जा चुके हैं, इनमें 4630 बच्चे हैं.

ये भी पढ़ें- इस बार तो Israel ने UN के ठिकाने पर ही कर दिया हमला, जानें क्या है पूरा मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़