इजरायल पर हमले के लिए ईरान ने बनाया 'सुसाइड ड्रोन', 'यहूदियों की राजधानी' है निशाना

टॉप मिलिट्री कमांडर के मुताबिक ये सुसाइड ड्रोन इजरायल के तेल अवीव और हाएफा जैसे शहरों को निशाना बनाने की क्षमता रखते हैं. ईरान की थल सेना के ब्रिगेडियर जनरल कीऊमार्स हैदरी ने सरकारी चैनल से बातचीत में कहा कि 'अर्श 2' नाम का यह ड्रोन विशेष क्षमताओं से भरा हुआ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2022, 07:52 AM IST
  • ईरान ने बनाया 'सुसाइड ड्रोन
  • 'यहूदियों की राजधानी' है निशाना
इजरायल पर हमले के लिए ईरान ने बनाया 'सुसाइड ड्रोन', 'यहूदियों की राजधानी' है निशाना

नई दिल्ली: इजरायल के कट्टर दुश्मन के रूप में पहचान रखने वाले ईरान ने एक लॉन्ज रेंज सुसाइड ड्रोन बनाने का दावा किया है. देश के टॉप मिलिट्री कमांडर के मुताबिक ये सुसाइड ड्रोन इजरायल के तेल अवीव और हाएफा जैसे शहरों को निशाना बनाने की क्षमता रखते हैं. ईरान की थल सेना के ब्रिगेडियर जनरल कीऊमार्स हैदरी ने सरकारी चैनल से बातचीत में कहा कि 'अर्श 2' नाम का यह ड्रोन विशेष क्षमताओं से भरा हुआ है. इसे विशेष रूप से हाएफा और तेल अवीव जैसे शहरों को निशाना बनाने के लिए तैयार किया गया है. 

इजरायल ने दी चेतावनी- हम भी छोड़ेंगे नहीं
इस खबर पर इजरायल की तरफ से भी प्रतिक्रिया दी गई है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के डायरेक्टर डेविड बर्निया ने ईरान को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है-ईरान के वरिष्ठ अधिकारियो को इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होने चाहिए कि अगर इजरायल या फिर इजरायली लोगों के खिलाफ ताकत का इस्तेमाल हुआ तो इसका बहुत बुरा परिणाम होगा. इसके लिए जिम्मेदार ईरान में बैठे लोगों को तकलीफ उठानी पड़ेगी. और इसका नतीजा ईरान में तेहरान, करमानखाह और इस्फाहन में दिखाई देगा.' मोसाद के डायरेक्टर की चेतावनी का साफ मतलब है कि अगर ईरान हमला करता है तो उसके शहरों को भी बख्शा नहीं जाएगा. 

ईरान के ब्रिगेडियर क्या बोले?
वहीं ईरानी जनरल हैदरी ने कहा-आज हमारे पास 2000 किमी तक की रेंज के ड्रोन हैं. हां, हमारे पास स्टॉक में कम दूरी के ड्रोन भी हैं. उन्होंने दावा किया कि नया सुसाइड ड्रोन विशेष रूप से इजरायल की राजधानी तेल अवीव को निशाना बनाने के लिए किया गया है. 

सेना का हिस्सा बन चुका है नया ड्रोन
बता दें कि ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामनेई ही सेना के कमांडर इन चीफ भी हैं. जनरल हैदरी ने दावा किया है कि नया ड्रोन अब सेना का हिस्सा भी बन चुका है. भविष्य के युद्भाभ्यासों में इसकी शक्तियों का प्रदर्शन किया जाएगा. 

इजरायली प्रधानमंत्री ने भी किया आगाह
बता दें कि एक सप्ताह पहले इजरायली प्रधानमंत्री याइर लेपिड ने भी ईरान को चेतावनी दी थी. उन्होंने एक वीडियो जारी किया था जिसमें वो F-35 बमवर्षक के बगल में खड़े थे. उन्होंने कहा था कि ईरान को इजरायल के सब्र का टेस्ट नहीं लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: डबल डेकर ट्रेन के बाद आएएगा विशाल डबल डेकर प्लेन! 500 लोग होंगे सवार और ध्वनि से तेज रफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़