भारत ने श्रीलंका के लिए इस बड़ी मदद का किया ऐलान, मिलेगी राहत

4 फरवरी 2023 को द्वीप राष्ट्र के 75वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्न्ति करने के लिए अशोक लेलैंड द्वारा निर्मित 75 नई बसें श्रीलंका को दी गईं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2023, 07:46 PM IST
  • श्रीलंका की अर्थव्यवस्था को मिलेगी राहत
  • जानिए श्रीलंका के परिवहन मंत्री ने क्या कहा
भारत ने श्रीलंका के लिए इस बड़ी मदद का किया ऐलान, मिलेगी राहत

कोलंबोः भारत ने श्रीलंका को 500 में से 75 बसें सौंपी हैं. इन बसों से श्रीलंका में सफर करने वाले लोगों को कुछ असानी होगी, क्योंकि देश में बसें खचाखच यात्रियों से भरकर चल रही हैं. वर्तमान में श्रीलंका ईंधन और आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने देश की सार्वजनिक परिवहन सिस्टम में शामिल होने वाली बसों का बेड़ा औपचारिक रूप से सौंप दिया.

श्रीलंका के लिए ये बड़ी मदद
कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने रविावर को ट्वीट करते हुए लिखा कि श्रीलंका में गतिशीलता और पहुंच का समर्थन करने के लिए उच्चायुक्त ने परिवहन बोर्ड द्वारा उपयोग के लिए मंत्री को 75 बसें सौंपी हैं. सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए भारतीय सहायता के माध्यम से 500 बसों की आपूर्ति की जा रही है.

4 फरवरी 2023 को द्वीप राष्ट्र के 75वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्न्ति करने के लिए अशोक लेलैंड द्वारा निर्मित 75 नई बसें श्रीलंका को दी गईं. अन्य 425 बसें 2023 में राज्य द्वारा संचालित श्रीलंका परिवहन बोर्ड (एसएलटीबी) में शामिल की जाएंगी.

श्रीलंका के परिवहन मंत्री ने क्या कहा
श्रीलंका के परिवहन और राजमार्ग मंत्री बंडुला गुणवर्धने ने कहा कि भारतीय क्रेडिट लाइन के तहत प्राप्त 75 बसों का निर्माण ग्रामीण स्तर पर सड़कों की स्थिति के अनुरूप किया गया है. ये बसें उत्तर और पूर्व सहित देश के हर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले डिपो को आवंटित की गई हैं. 2023 में, हमने इस साल के अंत तक 500 नई बसों को परिचालन में लाने की योजना बनाई है.

श्रीलंका अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. देश में जो निजी परिवहन साधनों का उपयोग करते थे, सार्वजनिक परिवहन मुख्य रूप से बसों में स्थानांतरित हो गए हैं क्योंकि ईंधन की कीमतें दोगुनी या तिगुनी हो गई हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़