Turkey की मदद के लिए आगे आया भारत, एनडीआरएफ टीम सहित ये मदद लेकर भारतीय वायुसेना का विमान रवाना

Earthquake in Turkey: राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के दो दल भीषण भूकंप से प्रभावित तुर्की की राहत एवं बचाव कार्यों में मदद करने के लिए मंगलवार को रवाना हुए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. तुर्की में आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से सैकड़ों लोगों की मौत हुई है.

Last Updated : Feb 7, 2023, 05:03 PM IST
  • एनडीआरएफ टीम लेकर भारतीय वायुसेना का विमान रवाना
  • पहले भी कई भूकंप प्रभावोत देशों की मदद कर चुका है भारत
Turkey की मदद के लिए आगे आया भारत, एनडीआरएफ टीम सहित ये मदद लेकर भारतीय वायुसेना का विमान रवाना

नई दिल्ली: राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के दो दल भीषण भूकंप से प्रभावित तुर्की की राहत एवं बचाव कार्यों में मदद करने के लिए मंगलवार को रवाना हुए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. तुर्की में आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से सैकड़ों लोगों की मौत हुई है.

एनडीआरएफ टीम लेकर भारतीय वायुसेना का विमान रवाना

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के दो दल भीषण भूकंप से प्रभावित तुर्की की राहत एवं बचाव कार्यों में मदद करने के लिए मंगलवार को रवाना हुए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. तुर्की में आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से सैकड़ों लोगों की मौत हुई है. अधिकारियों ने बताया कि संघीय आपदा बल के साथ दो खोजी श्वान, चार पहिया वाहन, हथौड़े, कटाई करने वाले औजार, प्राथमिक चिकित्सा से संबंधित दवाएं और संचार प्रणाली भी भेजी गई है. एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि दिल्ली के पास स्थित गाजियाबाद और कोलकाता स्थित दलों के कुल 101 कर्मियों को उपकरणों के साथ हिंडन एयरबेस से भारतीय वायु सेना के जी-17 विमान के जरिये तुर्की के लिए रवाना किया गया. 

पहले भी कई भूकंप प्रभावोत देशों की मदद कर चुका है भारत

तुर्की जाने वाले समूह में पांच महिला बचावकर्मी, एक चिकित्सक और पैरा मेडिकल कर्मी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ के दल दक्षिण तुर्की के अदन हवाई अड्डे पर उतरेंगे, जहां वे प्रभावित क्षेत्रों में आगे की तैनाती के लिए भारतीय दूतावास और तुर्की सरकार के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. 

अधिकारी ने कहा, ‘‘यह भूकंप प्रभावित तुर्की और पड़ोसी क्षेत्रों के लिए सोमवार को भारत सरकार द्वारा घोषित मानवीय सहायता एवं आपदा राहत (एचएडीआर) प्रयासों का हिस्सा है.’’ उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ के दल मलबे में फंसे लोगों को बचाने में मदद करेंगे और स्थानीय अधिकारियों को हरसंभव सहायता मुहैया कराएंगे. एनडीआरएफ के दल इससे पहले 2011 में जापान तिहरी आपदा (भूकंप, सूनामी और परमाणु हादसे) और 2015 में नेपाल भूकंप के बाद भी इसी तरह की मदद मुहैया करा चुके हैं. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भूकंप-प्रभावित देश की हरसंभव मदद करने संबंधी निर्देश के बाद सरकार ने राहत सामग्री के साथ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और चिकित्सा दलों को तुर्की भेजना का फैसला किया. तुर्की और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से अब तक पांच हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है. 

यह भी पढ़िए: ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत और बोल्ड वैज्ञानिक, अनोखे शौक के कारण हुईं बदनाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़