अगर पुतिन ने गिराया एक रूसी परमाणु बम तो कितने लोग मरेंगे, कितना एरिया होगा तबाह

शोधकर्ताओं की ओर से बनाया गया भयानक नक्शा दिखाता है कि अगर रूस ने लंदन पर परमाणु बम गिराया तो ब्रिटेन कितना नष्ट हो सकता है. ऐसा करने से अनुमानित मृत्यु दर 872,700 और घायलों की संख्या 20 लाख से अधिक होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2022, 02:30 PM IST
  • आजकल के परमाणु बम एक हज़ार किलोटन तक के हो सकते हैं
  • रूस के पास दुनिया भर में 5,977 परमाणु हथियार हैं
अगर पुतिन ने गिराया एक रूसी परमाणु बम तो कितने लोग मरेंगे, कितना एरिया होगा तबाह

लंदन: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से पश्चिम पर परमाणु हमले की धमकी दी जा रही है. विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि रूस का एक परमाणु बम अगर किसी शहर पर गिरता है तो कितनी तबाही मची है. शोधकर्ताओं ने अनुमान के लिए लंदन शहर को चुना है. 

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं की ओर से बनाया गया भयानक नक्शा दिखाता है कि अगर रूस ने लंदन पर परमाणु बम गिराया तो ब्रिटेन कितना नष्ट हो सकता है. परमाणु हथियार लंदन के आसपास के सैकड़ों मील को बर्बाद कर सकता है. न्यूक्लियरसेक्रेसी की ओर से ये नक्शा जारी किया गया है. 

ब्राइटन से कैम्ब्रिज तक तबाही
लंदन पर परमाणु वारहेड गिरा, तो दक्षिण का एक बड़ा क्षेत्र पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा. एक परमाणु विस्फोट संभवतः लंदन और उसके आसपास के शहरों को मिटा देगा. ब्राइटन से कैम्ब्रिज तक फैले एक क्षेत्र को पूरी तरह से मिटा दिया जाएगा, नक्शा नष्ट राजधानी के आसपास एक विशाल रेडियोधर्मी क्षेत्र की भविष्यवाणी करता है. वहीं साउथगेट से बेडिंगटन तक भी तबाही मचेगी.

9 लाख लोग मरेंगे
ऐसा करने से अनुमानित मृत्यु दर 872,700 और घायलों की संख्या 20 लाख से अधिक होगी. यहां  100,000 किलोटन के सामूहिक द्रव्यमान के बराबर विस्फोट होगा. ऐसा प्रतीत होता है कि इस तरह के विस्फोट की आग का गोला त्रिज्या मीलों तक भी फैल जाएगा. आजकल के परमाणु बम एक हज़ार किलोटन तक के हो सकते हैं. वहीं अगर परमाणु युद्ध छिड़ जाता है तो आधे घंटे में 10 करोड़ लोग तक मर सकते हैं. 

100 किलो टन के बम से कितना नुकसान
1.8 किलोमीटर का एरिया पूरी तरह तबाह, 3 किलोमीटर तक का तबाह, 5 किमी में भारी नुकसान और 8 किमी के एरिया में नुकसान होगा. धमाके से आग का गोला, लहर, रेडिएशन, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स तीनों तेजी से निकलती है. 

रूस के पास कितने परमाणु बम
फ़ेडरेशन ऑफ़ अमेरिकन साइंटिस्ट्स नामक संस्था के मुताबिक रूस के पास दुनिया भर में 5,977 परमाणु हथियार हैं. इनमें से 1,500 एक्सपायर होने वाले हैं या पुराने हो जाने के कारण जल्द ही उन्हें तबाह कर दिया जाएगा.बता दें कि रूसी तानाशाह व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के प्रयासों में तेजी का संकेत दिया और वादा किया कि वह पश्चिम के "परमाणु ब्लैकमेल" के खिलाफ लड़ाई में "सभी आवश्यक साधनों" का उपयोग करेंगे.

ये भी पढ़िए- छोटे-छोटे 6 इंच के एलियन पृथ्वी पर हमले की कर रहे तैयारी, यूएफओ एजेंसी को मिली रिपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़