शांत अंतरिक्ष में हो रहा शोर, ब्लैक होल से आ रही भूतिया आवाज, नासा का ऑडियो सुनें

ब्लैक होल की यह आवाज किसी डरावनी और भूतिया फिल्म की आवाज की तरह है. यानी अंतरिक्ष का दैत्य ब्लैक होल किसी शैतान की तरह ही डरावनी आवाजें निकालती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2022, 03:10 PM IST
  • नासा ने ब्लैक होल की इस क्लिप को जारी किया है
  • ध्वनि 200 मिलियन प्रकाश वर्ष से दूर से आ रही है
शांत अंतरिक्ष में हो रहा शोर, ब्लैक होल से आ रही भूतिया आवाज, नासा का ऑडियो सुनें

लंदन: आमतौर पर लोगों को लगता है कि अंतरिक्ष एक शांत जगह है. वहां कोई आवाज नहीं आती या बेहद कम आती है. लेकिन जब आप नासा की ओर से रिलीज किया गया नया ऑडियो सुनेंगे तो आपकी सोच बदल जाएगी. नासा ने एक नई ऑडियो क्लिप जारी की है. यह एक ब्लैक होल की ऑडियो क्लिप है. इसमें से अंतरिक्ष के सन्नाटे को चीरती हुई आवाज निकल रही है. खासबात यह है कि यह आवाज किसी डरावनी और भूतिया फिल्म की आवाज की तरह है. यानी अंतरिक्ष का दैत्य ब्लैक होल किसी शैतान की तरह ही डरावनी आवाजें निकालती है. 

नासा का ट्वीट
नासा ने ब्लैक होल की इस क्लिप को जारी करते हुए लिखा है, यह भ्रांति है कि अंतरिक्ष में कोई ध्वनि नहीं है, उत्पन्न होती है क्योंकि अधिकांश स्थान एक निर्वात है, जिससे ध्वनि तरंगों को यात्रा करने का कोई रास्ता नहीं मिलता है. एक आकाशगंगा समूह की वास्तविक ध्वनि को हमने पकड़ लिया है. यहां ब्लैक होल को सुनने के लिए इसे (ऑडियो क्लिप) बढ़ाया गया है, और अन्य डेटा के साथ मिलाया गया है!

यह ध्वनि पृथ्वी से 200 मिलियन प्रकाश वर्ष से अधिक दूर से आ रही है. यह आवाज उतनी ही भयावह है जितना कि कोई इतनी रहस्यमयी चीज से उम्मीद कर सकता है. यह ब्लैक होल पर्सियस नामक आकाशगंगा समूह के केंद्र में पाया जाता है.

कैसे जन्मी आवाज

2003 में वापस, खगोलविदों ने महसूस किया कि ब्लैक होल द्वारा विस्फोटित दबाव तरंगों ने लहरें पैदा कीं जिन्हें एक नोट में अनुवादित किया जा सकता है. हालांकि, हम इंसान इसे सुन नहीं पा रहे हैं. इसलिए विशेषज्ञों ने आज हमारे सामने अजीब ध्वनि उत्पन्न करने के लिए इसे सोनिफिकेशन के रूप में जाना जाने वाली प्रक्रिया में परिवर्तित कर दिया है. नासा ने कहा, " उनकी मूल आवृत्ति से 144 क्वाड्रिलियन और 288 क्वाड्रिलियन गुना अधिक सुना जा रहा है."

यह भी पढ़ें:  महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना-शिंदे की याचिकाओं को संविधान पीठ को भेजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़