खालिस्तानी आतंकी की हत्या की साजिश के आरोपों पर अमेरिका बोला- भारत रणनीतिक साझेदार लेकिन...

भारत और अमेरिका को रणनीतिक साझेदार बताते हुए व्हाइट हाउस ने गुरुवार को दोहराया, वह चाहता है कि उसकी धरती पर एक सिख अलगाववादी की हत्या की साजिश की पूरी जांच हो और इसके पीछे के लोगों को 'उचित रूप से जवाबदेह' ठहराया जाए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 8, 2023, 09:12 AM IST
  • 'भारत एक रणनीतिक साझेदार है'
  • आरोपों के प्रभाव पर दे रहे थे जवाब
खालिस्तानी आतंकी की हत्या की साजिश के आरोपों पर अमेरिका बोला- भारत रणनीतिक साझेदार लेकिन...

नई दिल्लीः भारत और अमेरिका को रणनीतिक साझेदार बताते हुए व्हाइट हाउस ने गुरुवार को दोहराया, वह चाहता है कि उसकी धरती पर एक सिख अलगाववादी की हत्या की साजिश की पूरी जांच हो और इसके पीछे के लोगों को 'उचित रूप से जवाबदेह' ठहराया जाए.

'भारत एक रणनीतिक साझेदार है'
व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी ने गुरुवार को कहा, 'भारत एक रणनीतिक साझेदार है. हम उस रणनीतिक साझेदारी को गहरा कर रहे हैं. वे प्रशांत क्षेत्र में क्वाड के सदस्य हैं और हम सुरक्षा से संबंधित कई मुद्दों पर उनके साथ भाग लेते हैं और हम यह देखना चाहते हैं कि यह निर्बाध रूप से जारी रहे.'

किर्बी ने कहा, 'साथ ही हम निश्चित रूप से इन आरोपों की गंभीरता को पहचानते हैं और जैसा कि मैंने पहले कहा था, हम चाहते हैं कि इसकी पूरी जांच हो और जिम्मेदार लोगों को उचित रूप से जवाबदेह ठहराया जाए.'

आरोपों के प्रभाव पर दे रहे थे जवाब
वह भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों पर आरोपों के प्रभाव और 2024 में राष्ट्रपति जो बाइडेन की भारत यात्रा पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे. दरअसल खालिस्तान नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने में भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता को दोषी ठहराए जाने से कथित तौर पर अगले साल गणतंत्र दिवस पर अमेरिकी राष्ट्रपति की उपस्थिति के कार्यों में बाधा उत्पन्न हुई है.

'खुशी है कि भारतीय पक्ष इसे गंभीरता से ले रहा है'
किर्बी ने कहा कि उनके पास इस समय घोषणा करने के लिए कोई यात्रा नहीं है. उन्हें खुशी है कि उनके भारतीय समकक्ष पन्नू मुद्दे को गंभीरता से ले रहे हैं. उन्होंने कहा, 'यह (मामला) सक्रिय जांच के अधीन है. हमने कहा है कि हमें खुशी है कि हमारे भारतीय समकक्ष इसे गंभीरता से ले रहे हैं. हम चाहते हैं कि इन हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराया जाए, लेकिन मैं इससे आगे नहीं कहूंगा. जांच पूरी नहीं हुई है.'

यह टिप्पणी तब आई है जब अमेरिका के प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोनाथन फाइनर ने इस सप्ताह भारत का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा से बातचीत की थी. आरोपों की पृष्ठभूमि में एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे अगले सप्ताह भारत का दौरा करने वाले हैं.

यह 'चिंता का विषय' हैः भारत
बता दें कि अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने पिछले महीने गुप्ता पर न्यूयॉर्क में पन्नू की कथित हत्या के लिए भारत से एक साजिश 'योजना बनाने और निर्देशित करने' का आरोप लगाया था. इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह 'चिंता का विषय' है और 'भारत सरकार की नीति के विपरीत' है.

भारत ने मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं पर गौर करने के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया और कहा कि वह समिति के निष्कर्षों के आधार पर आवश्यक कार्रवाई करेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़