एलन मस्क ने ट्विटर को बनाया X, नाम और लोगो बदला, अब सुपर ऐप बनाने की तैयारी

सोशल मीडिया मंच 'ट्विटर' अब अपने 'लोगो' के लिए प्रसिद्ध नीली चिड़िया की जगह अंग्रेजी के 'एक्स' अक्षर का इस्तेमाल करेगा. उद्योगपति एलन मस्क ने रविवार को यह जानकारी दी. मस्क ने पिछले साल 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदा था. उसके बाद उन्होंने साइट में कई बदलाव किए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 24, 2023, 11:19 AM IST
  • सभी चिड़िया को अलविदा कह देंगेः मस्क
  • मस्क की रॉकेट कंपनी के नाम में भी है एक्स
एलन मस्क ने ट्विटर को बनाया X, नाम और लोगो बदला, अब सुपर ऐप बनाने की तैयारी

नई दिल्लीः सोशल मीडिया मंच 'ट्विटर' अब अपने 'लोगो' के लिए प्रसिद्ध नीली चिड़िया की जगह अंग्रेजी के 'एक्स' अक्षर का इस्तेमाल करेगा. उद्योगपति एलन मस्क ने रविवार को यह जानकारी दी. मस्क ने पिछले साल 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदा था. उसके बाद उन्होंने साइट में कई बदलाव किए हैं. 

सभी चिड़िया को अलविदा कह देंगेः मस्क
मस्क ने रविवार देर रात ट्वीट करके बताया कि वह लोगो में बदलाव सोमवार को ही करना चाहते हैं. मस्क ने लिखा, 'और जल्द ही हम ट्विटर ब्रांड और सभी चिड़िया को अलविदा कह देंगे.' विपणन सलाहकार कंपनी 'मेटाफोर्स' के सह-संस्थापक एलन एडम्सन ने कहा कि 'एक्स' से जुड़े मस्क के पुराने इतिहास को देखते हुए यह बदलाव आश्चर्यजनक नहीं है. 

मस्क की रॉकेट कंपनी के नाम में भी है एक्स
टेस्ला के अरबपति मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में ट्वीट किया था, 'ट्विटर को खरीदना सभी सेवाएं मुहैया कराने वाली 'एक्स' ऐप की दिशा में उठाया गया कदम है.' मस्क की रॉकेट कंपनी 'स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्प' को आमतौर पर 'स्पेसएक्स' के नाम से जाना जाता है. उन्होंने 1999 में 'एक्स डॉट कॉम' नामक एक स्टार्टअप की स्थापना की थी, जो एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा कंपनी है. इसे अब पेपाल के नाम से जाना जाता है.

ट्विटर को खरीदने में बड़ी रकम की गई है खर्च
बता दें कि ट्विटर काफी समय से नुकसान में रहा है. ट्विटर के लिए मस्क ने बड़ी कीमत खर्च की है. ऐसे में उन्होंने ट्विटर को मुनाफे की कंपनी बनाने के लिए कई बदलाव किए. सब्सक्रिप्शन मॉडल की शुरुआत की. अब इसे एक्स के साथ रिप्लेस कर दिया जाएगा. मस्क की ओर से एक्स नामक प्लेटफॉर्म पर न सिर्फ ट्विटर बल्कि अन्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. इसे सुपर ऐप बनाने की खबरें हैं. 

सुपर ऐप में सोशल मीडिया, पेमेंट सर्विस, टिकट बुकिंग सर्विस, गेमिंग सर्विस समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहती हैं. 

यह भी पढ़िएः MP का चुनावी दंगल, लाडली बहना, 5 यात्रा और इंफ्रा प्रोजेक्ट के जरिए नैरेटिव बदल रही BJP!

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़