इटली के इस गांव में मिला 'अमृत', 64 लोगों के शरीर में छिपा सेहतमंद जिंदगी का रहस्य

लिमोन सुल गार्डा में 1,000 लोग रहते हैं. इनमें से आधे लोग इसी गांव में जन्मे हैं. वहीं यहां के 60 लोगों को "लिमोन जीन" का वरदान है. इसके चलते इनकी पाचन क्षमता जबरदस्त है. लोग इसे एक गुप्त अमृत मानते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2022, 12:12 PM IST
  • इस अमृत वाले जीन में एक विशेष प्रोटीन होता है
  • जो लिपिड को नष्ट करता है और रक्त पतला रखता है
इटली के इस गांव में मिला 'अमृत', 64 लोगों के शरीर में छिपा सेहतमंद जिंदगी का रहस्य

लंदन: इटली के उत्तरी लोम्बार्डी क्षेत्र में गार्डा झील के तट पर एक गांव है. नाम है लिमोन सुल गार्डा. बमुश्किल 1,000 लोग यहां रहते हैं. सीढ़ीदार नींबू के पेड़ हैं और आल्प्स पहाड़ियों के तले यह बेहद हल्की जलवायु वाला गांव बसा है. यह पूरी दुनिया में सबसे उत्तरी स्थान है जहां नींबू प्राकृतिक रूप से उगाए जाते हैं. पर यह इस गांव की सबसे खास बात नहीं है. यह गांव एक प्राकृतिक गुप्त अमृत के चलते चर्चा में है. इस अमृत के चलते यहां के कुछ निवासियों को सेहतमंद जीवन का वरदान मिला है. 

क्या है ये गुप्त अमृत
कई स्थानीय लोगों को स्पष्ट रूप से महान पाचन क्षमताओं का वरदान मिला है. उन्हें कमर या दिल की समस्याओं के चिंता किए बिना जीने का मौका मिला है. इन निवासियों के पास "लिमोन जीन" (fat killing gene) है, जिसमें एक विशेष प्रोटीन होता है जो लिपिड को नष्ट करता है और रक्त की तरलता बरकरार रखता है. 

वैज्ञानिक 40 साल से कर रहे शोध
40 वर्षों से, लिमोन सुल गार्डा के लोग वैज्ञानिक निगरानी में हैं, विशेष जीन वाले ग्रामीणों पर लगातार शोध किया जाता है. 1,000 निवासियों में से आधे लिमोन गांव में जन्मे हैं. इसमें से 60 में विशेष जीन है. दुकानदार गियानी सेगला कहते हैं, जो मजाक में कहते हैं कि ग्रामीणों को वैज्ञानिकों के लिए "खून की थैली" के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. उनके परिवार में भी पीढ़ियों से ये जीन है. वह कहते हैं "मेरे भाई और मैं, मेरी माँ - जो 96 वर्ष की हैं और मेरे सभी बच्चों में ये जीन है. 1980 के दशक से हम बार-बार होने वाले परीक्षणों के लिए अपना खून दे रहे हैं. "

क्या कहते हैं शोधकर्ता
Università degli Studi di Milano में क्लिनिकल फ़ार्माकोलॉजी के प्रोफेसर सेसारे सिर्टोरी, उस टीम का नेतृत्व करते हैं जिसने सबसे पहले यह पहचाना कि लिमोन स्थानीय लोगों में "अमृत" प्रोटीन है. उन्होंने इसे A-1 मिलानो कहा. उनका कहना है कि लिमोन के लोगों में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर असाधारण रूप से कम होता है (7-15 रेंज में जबकि सामान्य रूप से यह 40-60 होना चाहिए) जो प्रोटीन वाहक के भीतर आनुवंशिक उत्परिवर्तन का परिणाम प्रतीत होता है.

"कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल होना - यह देखते हुए कि इसे 'अच्छे' कोलेस्ट्रॉल के रूप में वर्गीकृत किया गया है - आपके लिए बुरा है और संभावित स्ट्रोक जैसी हृदय की समस्याओं की ओर जाता है, लेकिन इन स्थानीय लोगों में इसका उलटा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है," वे कहते हैं. सिरतोरी अब लिमोन जीन का अध्ययन कर रहा है ताकि यह देखा जा सके कि यह एथेरोस्क्लेरोसिस के खिलाफ लड़ाई को कैसे आगे बढ़ा सकता है. 2000 में, उन्होंने और उनकी टीम ने लिमोन प्रोटीन का प्रयोगशाला-संश्लेषण किया और इसे खरगोशों में इंजेक्ट किया. जानवरों ने अपनी धमनियों में रक्त के थक्कों में उल्लेखनीय कमी देखी. 

कैसे हुई खोज
जीन की पहचान सबसे पहले एक लिमोन ट्रेन चालक के खून में हुई थी, जो सेगला का एक पूर्वज था, जो मिलान में एक दुर्घटना का शिकार हुआ था (इसलिए प्रोटीन नाम ए-1 मिलानो है.) और उसे अस्पताल ले जाया गया. उसे ठीक करने वाले डॉक्टर उसके आश्चर्यजनक रक्त परिणामों से चकित थे, और इसके बाद गाँव में एक बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग अभियान की शुरुआत की. गियानी के बेटे गिउलिआनो सेगला कहते हैं, "जब मेरे खून का पहली बार परीक्षण किया गया था, तब मैं सिर्फ एक बच्चा था, और डॉक्टर नियमित रूप से यह देखने के लिए आते हैं कि हमारा जीन कैसा व्यवहार कर रहा है."

गिउलिआनो कहते हैं, "मुझे कभी भी पेट में दर्द नहीं होता है और मैं जो भी चाहता हूं हूं वह खाता हूं. मुझे कोटोलेट (ब्रेड और तला हुआ वील कटलेट), तला हुआ भोजन, सलामी, और मुझे पीना भी पसंद है. मैं एक बच्चे की तरह सोता हूं." लेकिन सिर्फ इसलिए कि वह इस शानदार जीन का वाहक है इसका मतलब यह नहीं है कि वह हमेशा अधिक खाते हैं. वह नियमित रूप से व्यायाम भी करते हैं, अपने पिता के साथ पर्वत की चोटियों पर लंबी पैदल यात्रा करते हैं और पास के लेक गार्डा के शानदार दृश्यों का आनंद लेते हैं.

ये भी पढ़िए- झारखंड: महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर संग 10 लड़कों ने किया गैंगरेप, भाई के दोस्त के साथ गई थी घूमने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़