दिवाली पर दुनिया के इस बड़े शहर में मिलेगी स्कूल की छुट्टी, आखिरकार भारतवंशियों की हुई जीत

दिवाली की धूम पूरी दुनिया में देखी जाती है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर यानी सोमवार को है. दिवाली की तैयारियां शुरू हो गई हैं. धन तेरस से शुरू होने वाले इस त्योहार का इंतजार पूरे साल रहता है. भारत में दिवाली के दिन छुट्टी रहती है. दिवाली और भारतवंशियों के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अब इस विदेशी शहर में भी दिवाली पर छुट्टी मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2022, 01:01 PM IST
  • न्यूयॉर्क में दिवाली पर अगले साल से मिलेगी स्कूल की छुट्टी
  • दो दशक से छुट्टी घोषित करने के लिए चल रही थी लड़ाई
दिवाली पर दुनिया के इस बड़े शहर में मिलेगी स्कूल की छुट्टी, आखिरकार भारतवंशियों की हुई जीत

नई दिल्लीः दिवाली की धूम पूरी दुनिया में देखी जाती है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर यानी सोमवार को है. दिवाली की तैयारियां शुरू हो गई हैं. धन तेरस से शुरू होने वाले इस त्योहार का इंतजार पूरे साल रहता है. भारत में दिवाली के दिन छुट्टी रहती है. दिवाली और भारतवंशियों के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अब इस विदेशी शहर में भी दिवाली पर छुट्टी मिलेगी.

न्यूयॉर्क में दिवाली पर अगले साल से मिलेगी छुट्टी
अगले साल से न्यूयॉर्क शहर में दिवाली पर पब्लिक स्कूल की छुट्टी होगी. मेयर एरिक एडम्स ने गुरुवार को राज्य विधानसभा की महिला जेनिफर राजकुमार के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की. उनके साथ शिक्षा विभाग के चांसलर डेविड बैंक्स भी शामिल हुए. यह घोषणा रोशनी के त्योहार से दो दिन पहले आई है, जो इस साल 24 अक्टूबर को है.

बच्चों को दिवाली के बारे में बताया जाएगा
उन्होंने कहा, 'हम बच्चों को दिवाली के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करने जा रहे हैं.' एडम्स ने कहा, 'हम उनसे इस बारे में बात करना शुरू करने जा रहे हैं कि रोशनी का त्योहार क्यों मनाते हैं और आप अपने अंदर की ज्योति को कैसे जलाते हैं.'

इस त्योहार को दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग मनाते हैं और अंधेरे पर प्रकाश की जीत और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है.

दो दशक से छुट्टी के लिए चल रही थी लड़ाई
दीवाली को मान्यता देने के लिए कानून पेश करने वाले राजकुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'दिवाली, रोशनी का त्योहार मनाने वाले हिंदू, बौद्ध, सिख और जैन धर्मों के 200,000 से अधिक न्यू यॉर्कर को पहचानने का समय आ गया है.' दो दशक से अधिक समय से न्यूयॉर्क में दक्षिण एशियाई और इंडो-कैरेबियाई लोग दिवाली पर स्कूल की छुट्टी के लिए लड़ रहे हैं.

जेनिफर राजकुमार ने कहा, 'लोगों ने कहा है कि न्यूयॉर्क शहर के स्कूल कैलेंडर में दिवाली स्कूल की छुट्टी के लिए पर्याप्त जगह नहीं है.' न्यूयॉर्क में राज्य-स्तरीय कार्यालय के लिए चुनी गई पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला राजकुमार ने कहा, 'ठीक है, मेरा कानून जगह बनाएगा.'

अभी भी 180 दिन खुलेंगे स्कूल
राजकुमार ने कहा, नए शेड्यूल में अभी भी 180 स्कूल दिन होंगे, जैसा कि राज्य के शिक्षा कानूनों द्वारा आवश्यक है. स्कूल कैलेंडर में दिवाली को जोड़ने से ब्रुकलिन-क्वींस दिवस की जगह ले ली जाती है - जिसकी शुरुआत 1800 के दशक में मनाए जाने वाले प्रोटेस्टेंट अवकाश के रूप में हुई थी.

यह भी पढ़िएः दिल्ली में देश विरोधी गतिविधियों के आरोप में चीनी महिला गिरफ्तार, नेपाली बौद्ध भिक्षु बनकर दे रही थी चकमा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़