चीन में कोरोना विस्फोट होने के बाद पहली बार क्या बोले राष्ट्रपति शी जिनपिंग?

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को कहा कि देश ‘नई कोविड स्थिति’ का सामना कर रहा है. उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों से संक्रमण के मामलों में अचानक आई तेजी से निपटने के लिए नए लक्षित उपाय करने का आग्रह किया. यह पहली बार है जब देश में भयावह हुई स्वास्थ्य स्थिति को लेकर उन्होंने कोई बात कही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2022, 11:14 PM IST
  • 'हजारों लोग हो रहे कोरोना संक्रमित'
  • कारखानों-कंपनियों में उत्पादन बंद
चीन में कोरोना विस्फोट होने के बाद पहली बार क्या बोले राष्ट्रपति शी जिनपिंग?

नई दिल्लीः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को कहा कि देश ‘नई कोविड स्थिति’ का सामना कर रहा है. उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों से संक्रमण के मामलों में अचानक आई तेजी से निपटने के लिए नए लक्षित उपाय करने का आग्रह किया. यह पहली बार है जब देश में भयावह हुई स्वास्थ्य स्थिति को लेकर उन्होंने कोई बात कही है. 

नए सिरे से लक्षित कदम उठाए जाएंः जिनपिंग
शी ने अपने नए निर्देश में कहा कि अधिक लक्षित देशभक्तिपूर्ण स्वास्थ्य अभियान चलाए जाने चाहिए, क्योंकि देश कोविड-19 महामारी को लेकर नई स्थिति का सामना कर रहा है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी संक्रमण के मामलों में अचानक हुई वृद्धि से निपटने के लिए नए सिरे से लक्षित कदम उठाएं.

चीन कोरोना के बढ़ते मामलों से जूझ रहा है. वहां लोग इलाज, दवाइयों के लिए भटक रहे हैं. इस कारण चीन की अर्थव्यवस्था भी गंभीर दबाव में है. 

'हजारों लोग हो रहे कोरोना संक्रमित'
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने इस महीने की शुरुआत में कोरोना प्रतिबंधों में ढील दी, इसलिए राष्ट्रीय स्तर पर कोविड के प्रसार को लेकर कोई स्पष्ट डेटा नहीं है, लेकिन चीन के कई शहरों और प्रांतों ने कहा है कि हर दिन हजारों की संख्या में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं.

कारखानों-कंपनियों में उत्पादन बंद
रिपोर्ट के अनुसार, संक्रमण के तेजी से बढ़ने के कारण लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. ज्यादा मजदूरों के बीमार होने की वजह से कारखानों और कंपनियों को भी उत्पादन बंद करने या उत्पादन में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

बेरोजगारी छह महीने के उच्च स्तर पर
कैपिटल इकोनॉमिक्स के विश्लेषकों ने पिछले सप्ताह एक शोध नोट में कहा कि देश भर में सड़कों पर लोगों की संख्या तेजी से कम हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने अचानक अपनी शून्य-कोविड नीति को हटा दिया, लेकिन इससे पहले से ही देश की अर्थव्यवस्था संघर्ष कर रही थी. सीएनएन ने बताया कि बड़े पैमाने पर लॉकडाउन के कारण नवंबर में खुदरा बिक्री में कमी आई थी और बेरोजगारी छह महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी.

यह भी पढ़िएः पीएम मोदी ने फोन पर बातचीत में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को क्या नसीहत दी, जानिए

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़