इस शहर में गोलगप्पे बेचने पर लगा बैन, फैल रही थी ये जानलेवा बीमारी

नेपाल की राजधानी काठमांडू अब हैजा के एक और प्रकोप का सामना कर रहा है. रविवार तक कम से कम 12 लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं और अधिकारी प्रकोप को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 27, 2022, 07:50 AM IST
  • हैजा के डर से चटपटी चीजों की बिक्री पर बैन
  • सड़कों पर नहीं दिखेगा पानीपुरी का स्टाल
इस शहर में गोलगप्पे बेचने पर लगा बैन, फैल रही थी ये जानलेवा बीमारी

नई दिल्ली: नेपाल की राजधानी काठमांडू अब हैजा के एक और प्रकोप का सामना कर रहा है. रविवार तक कम से कम 12 लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं और अधिकारी प्रकोप को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

हैजा के डर से चटपटी चीजों की बिक्री पर बैन

शहर के कई हिस्सों में हैजा के मामले पाए गए हैं और स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी प्रकोप के स्रोत से अनजान हैं. कई क्षेत्रों में जल स्रोतों में हैजा के जीवाणु पाए गए. इस बीच, काठमांडू के एक निकटवर्ती शहर ललितपुर ने हैजा के डर से रविवार से पानीपुरी और चटपटी चीजें बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

ललितपुर मेट्रोपॉलिटन सिटी (एलएमसी) ने शनिवार से शहर में पानीपुरी और चटपटे की बिक्री और वितरण को रोकने का फैसला किया है. एलएमसी ने पानीपुरी में इस्तेमाल होने वाले पानी में हैजा के बैक्टीरिया पाए जाने का दावा करते हुए पानीपुरी और चटपटी चीजों की बिक्री पर रोक लगा दी है.

सड़कों पर नहीं दिखेगा पानीपुरी का स्टाल

नगर पुलिस प्रमुख सीताराम हचेथु के मुताबिक पुलिस रविवार को शहर की गलियों में पानीपुरी नहीं बेचने के लिए लोगों से कह रही है. हचेथु ने कहा कि, काठमांडू घाटी में हैजा फैलने का खतरा बढ़ गया है, यह बताते हुए शहर ने भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पानीपुरी की बिक्री रोकने के लिए आंतरिक तैयारी की है.

सोमवार से ललितपुर की सड़कों पर शहर में कोई भी स्टॉल नहीं लगने दिया जाएगा.

यह भी पढ़िए: खोजो तो जानें: क्या फलों के ढेर में 10 सेकेंड में ढूंढ पाएंगे पक्षी? चेक करें कितनी तेज है आपकी नजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़