मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में चाकू से हमला, जानें अब कैसी है उनकी हालत

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर एक व्यक्ति ने हमला कर दिया. मुंबई में पैदा हुए और बुकर पुरस्कार से सम्मानित रुश्दी (75) पश्चिमी न्यूयॉर्क के शुटाउक्वा संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी एक व्यक्ति मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे या चाकू से हमला कर दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2022, 10:22 PM IST
  • हेलीकॉप्टर से ले जाया गया अस्पताल
  • सलमान रुश्दी की गर्दन पर आई है चोट
मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में चाकू से हमला, जानें अब कैसी है उनकी हालत

नई दिल्लीः अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर एक व्यक्ति ने हमला कर दिया. मुंबई में पैदा हुए और बुकर पुरस्कार से सम्मानित रुश्दी (75) पश्चिमी न्यूयॉर्क के शुटाउक्वा संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी एक व्यक्ति मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे या चाकू से हमला कर दिया. 

कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने हमलावर को पकड़ा
जब रुश्दी पर हमला हुआ, उस समय कार्यक्रम में उनका परिचय दिया जा रहा था. ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में घटना के तुरंत बाद उपस्थित लोगों को मंच की ओर भागते देखा जा सकता है. कहा जाता है कि वहां मौजूद लोगों ने हमलावर को पकड़ लिया. 

हेलीकॉप्टर से ले जाया गया अस्पताल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूयॉर्क पुलिस ने कहा कि सलमान रुश्दी पर मंच पर हुए हमले में उनकी गर्दन पर चोट आई है, उन्हें हेलीकॉप्टर से ले जाकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

रयान केली ने एक ट्वीट में कहा कि रुश्दी को मंच पर जाने के दौरान चाकू मार दिया गया और वहीं उनकी प्राथमिक चिकित्सा की गई. स्वतंत्र पत्रकार मैरी न्यूजॉम ने कहा कि रुश्दी पर चाकू से हमला किया गया और उनका उपचार किया जा रहा है. उन्होंने हमले के बाद के क्षणों की एक तस्वीर ट्वीट की. 

रुश्दी की किताब ईरान में है प्रतिबंधित
घटनास्थल पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रुश्दी मंच पर गिर गए और उनके हाथों में खून लगा हुआ देखा गया. हमले के बाद मंच पर रुश्दी को प्राथमिक उपचार किया गया. रुश्दी की विवादित पुस्तक ‘द सैटेनिक वर्सेज’ ईरान में साल 1988 से प्रतिबंधित है. 

उनकी हत्या के लिए घोषित किया गया इनाम
कई मुसलमानों का मानना है कि रुश्दी ने इस पुस्तक के जरिए ईशनिंदा की है. इसे लेकर ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खमनेई ने रुश्दी को मौत की सजा दिए जाने का फतवा जारी किया था. रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का इनाम देने की भी पेशकश की गई.

यह भी पढ़िएः सहारनपुर से जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा आतंकी गिरफ्तार, नुपुर शर्मा की हत्या का मिला था जिम्मा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़