पाकिस्तान में खतरे में चर्च! ईशनिंदा के आरोप लगाकर हुए हमले

पाकिस्तान के पंजाब में ईशनिंदा का आरोप लगाकर कई चर्च को निशाना बनाया गया है. क्रिस्चियन संगठनों ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा है कि पुलिस केवल मूकदर्शक बनी रही. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2023, 08:22 PM IST
  • कई चर्च को बनाया गया निशाना.
  • पुलिस कर रही है शांति बनाने की कोशिश.
पाकिस्तान में खतरे में चर्च! ईशनिंदा के आरोप लगाकर हुए हमले

लाहौर. पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय पर अत्याचारों की खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं. अब पाकिस्तानी पंजाब में ईशनिंदा के आरोपों में कई चर्च में तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई हैं. द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक पादरी इमरान भट्टी का कहना है कि फैसलाबाद के जरानवाला जिले के ईसा नगरी इलाके में स्थित साल्वेशन आर्मी चर्च, यूनाइटेड प्रेस्बिटेरियन चर्च, एलाइड फाउंडेशन चर्च और शहरूनवाला चर्च में तोड़फोड़ की गई. बता दें कि पाकिस्तान में ईसाइयों और हिंदुओं सहित अल्पसंख्यकों पर अक्सर ईशनिंदा के आरोप लगाए जाते रहे हैं और कुछ पर कठोर ईशनिंदा कानून के तहत मुकदमा चलाया गया और उन्हें सजा भी दी गई है.

क्रिस्चियन सफाईकर्मी का घर गिराया गया
पादरी इमरान भट्टी ने यह भी कहा है कि कि ईशनिंदा के आरोपी क्रिस्चियन सफाईकर्मी का घर भी ढहा दिया गया है. घटना को लेकर क्षेत्र में काफी तनाव है. वहीं पंजाब के पुलिस हेड उस्मान अनवर का कहना है कि पुलिस प्रदर्शनकारियों से बातचीत कर रही है और इलाके की घेराबंदी कर दी गई है. उनका कहना है, ‘क्षेत्र में संकरी गलियां हैं जिनमें दो से तीन छोटे मरला गिरजाघर स्थित हैं और एक मुख्य चर्च है... उन्होंने गिरजाघर के कुछ हिस्सों में तोड़फोड़ की है.’ 

शांति के प्रयास 
प्रशासन कई स्थानीय समूहों के साथ मिलकर शांति का प्रयास कर रहा है. पूरे पंजाब प्रांत में पुलिस को सक्रिय कर दिया गया है. मामले में क्रिस्चियन नेताओं का आरोप है कि पुलिस सिर्फ मूकदर्शक बनी रही. चर्च ऑफ पाकिस्तान के अध्यक्ष बिशप आजाद मार्शल ने कहा,‘बाइबिल का अपमान किया गया और ईसाइयों पर पवित्र कुरान का उल्लंघन करने का झूठा आरोप लगाया गया तथा उन्हें प्रताड़ित किया गया.

वहीं देश के पूर्व सीनेटर अफरासियाब खटक ने कहा, ‘पाकिस्तानी स्टेट इस्लाम के अलावा अन्य धर्मों को मानने वाले लोगों के पूजा स्थलों को सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहा है. धर्म के नाम पर किए गए अपराधों के लिए छूट ने चरमपंथियों और आतंकवादियों को प्रोत्साहित किया है.’ 

यह भी पढ़ें: लाल किले पर जिस तोप से दी गई सलामी, जान लीजिए उसकी खासियत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़