ज्योतिषी नास्त्रेदमस की 2022 की भविष्यवाणी फिर चर्चा में, आ रहीं भुखमरी, युद्ध समेत ये आफत

Nostradamus Predictions 2022: 16वीं सदी के ज्योतिषी नास्त्रेदमस ने साल 2022 को लेकर कई भविष्यवाणियां की थीं. दुनिया के मौजूदा हालातों को देखकर इनकी चर्चा एक बार फिर से होने लगी हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2022, 06:24 PM IST
  • जानिए 2022 को लेकर नास्त्रेदमस ने क्या कहा था
  • पूर्व में नास्त्रेदमस की कई भविष्यवाणियां हुई हैं सच
ज्योतिषी नास्त्रेदमस की 2022 की भविष्यवाणी फिर चर्चा में, आ रहीं भुखमरी, युद्ध समेत ये आफत

नई दिल्लीः Nostradamus Predictions 2022: साल 2022 में क्या होने वाला है? यह सवाल नए साल की शुरुआत के समय हर किसी के मन में था. मानव जाति ने कोरोना के चलते 2020 और 2021 बहुत सारी परेशानियां झेलीं. इसके बाद से हर कोई जानना चाहता था कि 2022 खुशहाली लाएगा या बीते दो सालों की तरह दिक्कतों वाला होगा. 16वीं सदी के ज्योतिषी नास्त्रेदमस ने कई भविष्यवाणियां की थीं, जिनका जिक्र साल की शुरुआत के दौरान हुआ. 

अब नए साल का पहला महीना खत्म होने को है तो फिर से नास्त्रेदमस की चर्चा हो रही है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि नास्त्रेदमस ने भविष्य को लेकर क्या कहा था. 

नास्त्रेदमस की किताब में लिखा गया है भविष्य के बारे में
रिपोर्ट्स के अनुसार, नास्त्रेदमस की मशहूर किताब 'लेस प्रोफेटीज' में भविष्य के बारे लिखा गया है. फ्रांसीसी ज्योतिषी नास्त्रेदमस की प्रसिद्ध किताब वर्ष 1555 में प्रकाशित हुई थी. इसमें और उनकी 942 काव्यात्मक चौपाइयों के जरिए उन्होंने भविष्यवाणियां की थीं. 

पोप को लेकर की भविष्यवाणी हुई थी सच
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नास्त्रेदमस ने अपनी किताब में 1789 की फ्रांसीसी क्रांति के बारे में पहले ही लिख दिया था. यही नहीं उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध की भविष्यवाणी भी की थी. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा है कि नास्त्रेदमस इटली में सड़कों पर अपने दोस्त के साथ घूम रहे थे. तभी उन्होंने एक युवक का सिर झुकाकर अभिवादन किया. 

उनके हैरान दोस्त ने इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि यह युवक आगे चलकर पोप बनेगा. उनकी यह भविष्यवाणी सच हुई है. युवक फेलिस पेरेसी 1585 में पोप चुने गए.

2022 के लिए नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नास्त्रेदमस ने 2022 के लिए भविष्य के बारे में लिखा है कि दुनिया एक क्षुद्रग्रह के टकराने, बाढ़ और सूखे से पीड़ित होगी. महंगाई इतनी बढ़ेगी कि भविष्य में बड़े पैमाने पर लोग भुखमरी के शिकार होंगे. युद्ध होंगे.

अफगानिस्तान में चरम पर है भुखमरी
अगर नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों के परिप्रेक्ष्य में मौजूदा हालात देखें तो अफगानिस्तान में भुखमरी चरम पर है. वहां लोग खाने के लिए अपने परिवार की बेटियों को तक बेच रहे हैं. वहीं, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के आसार दिख रहे हैं. हालांकि, अमेरिका के हस्तक्षेप के बाद अभी हालिया शांति है, लेकिन यह कब तक कायम रहेगी, कहा नहीं जा सकता है. 

हालांकि, नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों की सत्यता को प्रमाणित नहीं किया सकता है, लेकिन कहा जाता है कि उनकी कई भविष्यवाणियां सच हुई हैं इसलिए लोग उनकी भविष्यवाणियों पर ध्यान देते हैं.

यह भी पढ़िएः बगदाद हवाई अड्डे पर रॉकेट हमले की वजह आई सामने, जानिए क्या है माजरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़