भारत आ रहे जहाज को कब्जाने वाले हूती चढ़े अमेरिका के हत्थे, जानें कैसे हुई गिरफ्तारी

 Houthi Rebels: अमेरिकी सेना ने दावा किया कि रविवार रात उनके यूएसएस मेसन जहाज के पास यमन के इलाके से बैलेस्टिक मिसाइल से हमला किया गया. इससे पहले कार्रवाई करते हुए अमेरिकी नौसेना ने सशस्त्र हूती विद्रोहियों को पकड़ लिया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2023, 02:42 PM IST
  • अमेरिकी नौसेना ने किया ऑपरेशन
  • फिर मिसाइल से उन पर हमला
भारत आ रहे जहाज को कब्जाने वाले हूती चढ़े अमेरिका के हत्थे, जानें कैसे हुई गिरफ्तारी

नई दिल्ली: Houthi Rebels: इसी महीने तुर्की से भारत आ रहे इजरायल से जुड़े एक जहाज पर हूती विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया था. अब इन हूती विद्रोहियों को अमेरिका ने पकड़ लिया है. अमेरिकी सेना ने दावा किया कि रविवार रात उनके यूएसएस मेसन जहाज के पास यमन के इलाके से बैलेस्टिक मिसाइल से हमला किया गया. इससे पहले कार्रवाई करते हुए अमेरिकी नौसेना ने सशस्त्र हूती विद्रोहियों को पकड़ लिया था. 

क्या है मामला
जानकारी के मुताबिक, हाल ही में हूती विद्रोहियों की ओर से एम/वी सेंट्रल पार्क नामक एक व्यापारिक जहाज को अगवा करने की कोशिश की. इसके बाद अमेरिका ने यूएसएस मेसन जहाज को सेंट्रल पार्क जहाज की रक्षा के लिए भेजा. यूएसएस मेसन को देखकर समुद्री लुटेरे वहां से भागने की फिराक में थे, लेकिन यूएसएस मेसन ने उन्हें दबोच लिया. इसके बाद यूएसएस मेसन पर मिसाइलों से हमला हुआ. 

कार्गो शिप में भारतीय भी
यमन की मान्यता प्राप्त सरकार ने इसे हमले के पीछे ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों का हाथ बताया. लेकिन हूती विद्रोहियों ने पोत को रोकने या उस पर मिसाइल हमला करने की जिम्मेदारी नहीं ली है. सेंट्रल पार्क जहाज (कार्गो शिप) में करीब 22 सदस्य थे जो पूरी तरह सुरक्षित हैं. इसमें भारत, बुल्गारिया, फिलीपीन, जॉर्जिया, भारत, रूस, तुर्की और वियतनाम के नागरिक थे. 

ये भी पढ़ें- तुर्की से भारत आ रहा जहाज हुआ हाइजैक, जानें किसने की ये हिमाकत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़