अमेरिका यूक्रेन को देगा ‘ब्रैडले फाइटिंग व्हीकल्स’, जानें इसकी ताकत

राष्ट्रपति जो बाइडन से संवाददाताओं ने प्रश्न किया था कि क्या उनकी यूक्रेन को बख्तरबंद लडाकू वाहन भेजने की कोई योजना है, इस पर बाइडन ने अपने जवाब में कहा ‘हां.’  यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को 11 माह हो गए हैं. ऐसे में कीव अमेरिका से उसे अतिरिक्त टैंक, लंबी दूरी की मिसाइलें, हवाई रक्षा प्रणाली आदि देने की मांग कर रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2023, 11:03 AM IST
  • कड़ाके की ठंड के बावजूद पूर्वी यूक्रेन में भीषण लड़ाई चल रही है
  • इसका इस्तेमाल सैनिकों के परिवहन में भी किया जा सकता है
अमेरिका यूक्रेन को देगा ‘ब्रैडले फाइटिंग व्हीकल्स’, जानें इसकी ताकत

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि उनका प्रशासन रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच कीव को ‘ब्रैडले फाइटिंग व्हीकल्स’ भेजने पर विचार कर रहा है. इससे यूक्रेन को लड़ाई में मदद मिलेगी. बाइडन ने केंटुकी में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी. 

क्या कहा बाइडन ने
राष्ट्रपति से संवाददाताओं ने प्रश्न किया था कि क्या उनकी यूक्रेन को बख्तरबंद लडाकू वाहन भेजने की कोई योजना है, इस पर बाइडन ने अपने जवाब में कहा ‘हां.’ हालांकि, उन्होंने इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी. यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को 11 माह हो गए हैं. ऐसे में कीव अमेरिका से उसे अतिरिक्त टैंक, लंबी दूरी की मिसाइलें, हवाई रक्षा प्रणाली आदि देने की मांग कर रहा है. कड़ाके की ठंड के बावजूद पूर्वी यूक्रेन में भीषण लड़ाई चल रही है. 

ब्रैडले फाइटिंग व्हीकल्स क्या है
गौरतलब है कि ब्रैडले एक लड़ाकू वाहन है, जिसका इस्तेमाल सैनिकों के परिवहन में भी किया जा सकता है. इसमें पहियों के बजाय ‘ट्रैक’ होते हैं और यह तोप से अधिक बड़ा तथा शक्तिशाली है. अमेरिकी सेना में ब्रैडले का अब इस्तेमाल होता है. हालांकि, वह लंबे समय से इसका विकल्प तलाश रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की पिछले माह अमेरिका गए थे. उन्होंने अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों को स्पष्ट किया था कि यूक्रेन को अधिक आधुनिक हथियारों की जरूरत है. 

यह भी पढ़िए: जानें कौन है एजाज अहमद अहंगर, जिसे गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़