America ने Israel को दिया धोखा! अब सीजफायर करने लिए बढ़ा रहा दबाव

America Asks Israel for Ceasefire: अमेरिकी विदेश मंत्री लॉयड ऑस्टिन का इस हफ्ते फिर से अमेरिक दौरा है. ऑस्टिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से राजधानी तेल अवीव में मीटिंग करेंगे, फिर डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट से भी मिलेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2023, 09:33 AM IST
  • अमेरिकी विदेश मंत्री फिर जाएंगे इजरायल
  • सीजफायर का दबाव बढ़ाने के लिए दौरा
America ने Israel को दिया धोखा! अब सीजफायर करने लिए बढ़ा रहा दबाव

नई दिल्ली: America Asks Israel for Ceasefire: अमेरीका इजरायल पर सीजफायर का दबाव बढ़ा रहा है. कुवैत में सीक्रेट डिप्लोमैसी के सीजफायर के मुद्दे पर चर्चा भी हो रही है. अमेरिकी विदेश मंत्री लॉयड ऑस्टिन का इस हफ्ते फिर से अमेरिक दौरा है. ऑस्टिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से राजधानी तेल अवीव में मीटिंग करेंगे, फिर डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट से भी मिलेंगे. हालांकि, इजरायल पहले ही कह चुका है कि भले उसे किसी देश का साथ न मिले, लेकिन वह हमास खत्म करने तक जंग जारी रखेगा.

तुर्की- अमेरिका चाहे तो रोक सकता है जंग
तुर्की प्रेसीडेंसी ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा है कि बढ़ते इजरायली हमलों के नकारात्मक क्षेत्रीय और वैश्विक परिणाम होंगे. अगर अमेरिका इजरायल से बिना शर्त समर्थन वापस ले, तो यह आज ही युद्धविराम की गारंटी हो सकती है।

गाजा में इतने लोग मारे गए
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है इजरायली के हमलों में अब तक में गाजा में 18000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. इनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं. UN का अनुमान है कि गाजा के 24 लाख लोगों में से करीब 19 लाख लोग युद्ध के चलते विस्थापित हो चुके हैं.

इजरायल को मिली सबसे बड़ी सुरंग
इजरायल और हमास के बीच झंग जारी है. इजरायली सेना (IDF) को गाजा में हमास की अब तक कि सबसे बड़ी सुरंग मिली है. IDF ने दावा किया है कि रविवार रात को सैनिकों ने गाजा की सबसे बड़ी सुरंग खोज निकाली हैहै. सुरंग का 4 किलोमीटर का रास्ता साफ कर दिया गया है. हकीकत दिखाने के लिए इजरायली सेना एक कार में बैठाकर कुछ पत्रकारों को अपने साथ ले गई. यहां पत्रकारों द्वारा सुरंग की फोटो और वीडियो भी लिए गए. इजरायली मीडिया का दावा है कि इस सुरंग का इस्तेमाल हमास के टॉप लीडर्स किया करते थे. यह सुरंग इजरायली सीमा के करीब तक जाती है. सुरंग में इतनी जगह है कि कई मिनी ट्रक भी इसमें से गुजर चुके हैं. दरअसल, इस सुरंग में कई एश-ओ-आराम वाली चीजें हैं. सैटेलाइट फोन भी हैं, इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस सुरंग का इस्तेमाल हमास के टॉप लीडर्स ने किया है. 

ये भी पढ़ें- Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर? कराची के अस्पताल में भर्ती होने का दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़