Alexei Navalny: पुतिन के विरोधी की कहानी, जहर दिया गया, गिरफ्तारी हुई और अब सजा 19 साल तक बढ़ाई

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर के मुखर आलोचक और विपक्ष के नेता एलेक्सी नवलनी की जेल की सजा को 19 साल तक बढ़ा दिया गया है. यह उनकी नौ साल की सजा के अलावा है. वह पहले से ही पैरोल उल्लंघन, धोखाधड़ी और अदालत की अवमानना ​​के लिए सजा काट रहे हैं. नवलनी को चरमपंथी संगठन की स्थापना और वित्त पोषण का दोषी पाया गया. वह 'विशेष शासन कॉलोनी' में अपनी सजा काटेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2023, 11:23 AM IST
  • खतरनाक अपराधियों वाली जेल में रहेंगे
  • साइबेरिया में नवलनी को दिया गया था जहर
Alexei Navalny: पुतिन के विरोधी की कहानी, जहर दिया गया, गिरफ्तारी हुई और अब सजा 19 साल तक बढ़ाई

नई दिल्लीः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर के मुखर आलोचक और विपक्ष के नेता एलेक्सी नवलनी की जेल की सजा को 19 साल तक बढ़ा दिया गया है. यह उनकी नौ साल की सजा के अलावा है. वह पहले से ही पैरोल उल्लंघन, धोखाधड़ी और अदालत की अवमानना ​​के लिए सजा काट रहे हैं. नवलनी को चरमपंथी संगठन की स्थापना और वित्त पोषण का दोषी पाया गया. वह 'विशेष शासन कॉलोनी' में अपनी सजा काटेंगे.

खतरनाक अपराधियों वाली जेल में रहेंगे
इस तरह की जेलें आम तौर पर खतरनाक अपराधियों, दोबारा अपराध करने वालों और आजीवन कारावास वाले लोगों के लिए आरक्षित होती हैं. वहां उन पर बाहरी दुनिया के साथ संचार पर और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, अब वह अपने परिवार समेत अन्‍य लोगों से कम मिल पाएंगे. उन्‍हें लंबे समय तक एकांत कारावास का सामना करना पड़ सकता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को इस मुकदमे की सुनवाई मॉस्को से 150 मील पूर्व में मेलेखोवो शहर में एक दूरस्थ दंड कॉलोनी में हुई, जहां नवलनी 2021 से रह रहे हैं.

सजा के बाद क्या बोले एलेक्सी नवलनी?
इस फैसले के बाद एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने समर्थकों के लिए पोस्ट किए गए एक संदेश में नवलनी ने लिखा, 'मैं नहीं, आप डरे हुए हैं और विरोध करने की इच्छाशक्ति खो रहे हैं. विरोध करने की इच्छाशक्ति मत खोइए. एक विशेष शासन कॉलोनी में 19 साल. इस आंकड़े का कोई मतलब नहीं है. मैं पूरी तरह से समझता हूं कि कई राजनीतिक कैदियों की तरह मेरी सजा आजीवन है.'

रूसी सत्ता के केंद्र में भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाई आवाज
एलेक्सी नवलनी ने एक दशक से अधिक समय तक रूसी सत्ता के केंद्र में भ्रष्टाचार को उजागर करने की कोशिश की. रिपोर्ट्स की मानें तो वह एकमात्र रूसी विपक्षी नेता हैं जो पूरे रूस में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में लोगों को जुटाने में सक्षम हैं.

साइबेरिया में नवलनी को दे दिया गया था जहर
साल 2020 में नवलनी को साइबेरिया में जहर दे दिया गया था, जिसे पश्चिमी प्रयोगशालाओं ने बाद में नर्व एजेंट होने की पुष्टि की थी. हमले से उबरने के बाद साल 2021 में एलेक्सी नवलनी इस चेतावनी के बावजूद रूस लौट आए कि उन्हें गिरफ्तारी का सामना करना पड़ सकता है. मास्को के वनुकोवो हवाईअड्डे पर पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था.

यह भी पढ़िएः Jammu Kashmir: अनुच्छेद 370 हटने के चार साल पूरे, आतंकियों के साथ मुठभेड़ में तीन जवान शहीद

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़