इस गांव में कपड़े पहनना है मना, अगर आप भी कर रहे हैं घूमने की प्लानिंग तो जान लें ये खास नियम!

एक गांव को लेकर इन दिनों खूब चर्चा बनी हुई है. वैसे, अक्सर हम दुनियाभर की कई अजीब चीजों के बारे में पढ़ते और देखते आए हैं. लेकिन आज हम एक ऐसे गांव की चर्चा कर रहे हैं, जहां महिला-पुरुष, बच्चे-बूढ़े कभी कपड़े नहीं पहनते, जबकि ये लोग पूरी तरह से शिक्षित और बहुत अमीर हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2023, 05:50 PM IST
  • इस गांव के लोग क्यों नहीं पहनते कपड़े?
  • बहुत अमीर होते हैं इस गांव के लोग
इस गांव में कपड़े पहनना है मना, अगर आप भी कर रहे हैं घूमने की प्लानिंग तो जान लें ये खास नियम!

नई दिल्ली: इस दुनिया में कई ऐसे लोग, परंपरा और नियम है जो लोगों के होश उड़ा देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा गांव भी है, जहां लोग कपड़े ही नहीं पहनते. आपने दुनियाभर की कई तरह की जनजातियों के बारे में सुना ही होगा. वहीं, ये बात बहुत हैरान कर देती है कि हर तरह की सुख-सुविधाएं होने के बावजूद एक गांव में लोग महिला, पुरुष और बच्चे सहित कोई भी कपड़े ही नहीं पहनता. चलिए इस परंपरा के बारे में डिटेल में जानने की कोशिश करते हैं.

बच्चे से बूढे तक बिना कपड़ों के रहते हैं 

यहां हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर में स्थित स्पीलप्लाट्ज जगह के बारे में. यहां के रहने वाले लोग किसी जनजाति से संबंधित नहीं हैं और ऐसा भी नहीं है कि यहां बेहद गरीबी है. दरअसल, इस गांव के लोग बहुत अमीर हैं. बेशुमार धन-दौलत होने के बावजूद बच्चों से लेकर बूढ़े तक यहां ये लोगो कभी कपड़े नहीं पहनते. इसके अलावा ये लोग पूरी से शिक्षित भी हैं. सबकुछ होने के बाद भी ये इस गांव में ये परंपरा पिछले 85 सालों से चलती आ रही है.

क्लबिंग का शौक रखते हैं लोग

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस जगह को गांव कहा जा रहा है वहां के लोग स्विमिंग, क्लबिंग और पब का भी खूब शौक रखते हैं. ऐसे में यहां के लोगों का कभी कपड़े न पहनना हर किसी के होश उड़ा देता है. कमाल की बात तो यह है कि इन लोगों का इस तरह से रहना न तो इन्हें अजीब लगता है और न ही कभी ये महसूस होता है कि फैशन के लिहाज से भी इन लोगों को कोई कपड़े पहनने चाहिए.

टूरिस्ट के लिए भी यही नियम

बता दें कि इस गांव की खोज 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने की थी. आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि अगर कोई इस गांव में घूमने के लिए जाता है तो उसे भी यहां बिना कपड़ों के ही रहना होगा. हालांकि, सर्दियों के मौसम में कपड़े पहने जा सकते हैं, वो भी अगर आपकी इच्छा है तो. इसके अलावा ऐसा कोई कानून यहां नहीं है कि आपको कपड़े पहनने पर कोई जुर्माना देना होगा या कोई आपको रोक देगा. ये पूरी तरह से आपकी इच्छा पर निर्भर करता है.

बिना कपड़ों के आजादी महसूस करते हैं लोग

यहां के लोग गांव से बाहर जाते हुए कपड़े पहन लेते हैं, लेकिन वापस अपने गांव आने के बाद वह फिर से बिना कपड़ों के ही घूमना शुरू कर देते हैं. ऐसा करने के पीछे यहां के लोगों का कारण है कि वह इस तरह से आजादी महसूस करते हैं. लोग आपस में बिना कपड़ों के रहकर भी बहुत सहज महसूस करते हैं. हालांकि, पहले कुछ सामाजिक संस्थाओं ने यहां के लोगों का विरोध भी किय था, लेकिन वक्त के साथ वह भी शांत हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान सरकार गिराना चाहते हैं तालिबानी आतंकी, अमेरिकी रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़