बंद पड़े बैंक अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा, बस फॉलो करें ये आसान उपाय

अगर आपको कोई बैंक खाता बंद हो गया है और आपको उसमें पड़े पैसे निकालने हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको उस अकाउंट की जानकारियों को निकालना होगा. बैंक में आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, डेट ऑप बर्थ और एड्रेस के जरिए उस खाते के बारे में जानकारी पता चल जाएगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 09:03 AM IST
  • बंद पड़ें बैंक खाते से निकाल सकते हैं रूपये
  • केवाईसी के जरिए निकाले जा सकते हैं रुपये
बंद पड़े बैंक अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा, बस फॉलो करें ये आसान उपाय

नई दिल्ली. मौजूदा वक्त में लगभग हर किसी के पास बैंक खाता होता है. अपनी वित्तीय जरूरतों को सही तरीके से मैनेज करने के लिए बैंक खाता अनिवार्य होता है. ऐसे में हम अपने पैसों को सुरक्षित रखने के लिए और उनके सही मैनेजमेंट के लिए बैंक में खाता खुलवाते हैं. लेकिन कई बार ऐसी स्थिती भी आती है, जब हम अपने बैंक खाते को रगुलर तौर पर इस्तेमाल में नहीं लाते हैं. ऐसे में हमारा वो बैंक खाता बंद हो जाता है या निष्क्रिय कर दिया जाता है. बैंकिंग भाषा में इसे डॉरमेंट अकाउंट कहा जाता है. 

कई बार ऐसा होता है कि जब हमारे बंद पड़े बैंक अकाउंट में रुपये भी पड़े होते हैं. ऐसे में अगर हमें उन रूपयों की जरूरत पड़ती है तो हमें परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन आप कुछ आसान तरीकों के जरिए अपने बंद पड़े बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. 

केवाईसी के जरिए निकाल सकते हैं पैसा

अगर आपका किसी बैंक में अकाउंट है तो आप कुछ जरूरी कागजी कार्रवाई करके बैंक से पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक अधिकारियों से संपर्क करना होगा. लेकिन अगर आप किसी खाता धारक के नॉमिनी हैं और अगर वो खाताधारक इस दुनिया में नहीं है तो आपको उसके डेथ सर्टिफिकेट के साथ केवाईसी करानी होगी. इसके बाद आप बंद पड़े बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकेंगे. 

बैंक से करना होगा संपर्क

अगर आपको कोई बैंक खाता बंद हो गया है और आपको उसमें पड़े पैसे निकालने हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको उस अकाउंट की जानकारियों को निकालना होगा. बैंक में आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, डेट ऑप बर्थ और एड्रेस के जरिए उस खाते के बारे में जानकारी पता चल जाएगी. इसके बाद आप बैंक के अधिकारियों से संपर्क करके और कुछ जरूरी कागजी कार्रवाई के जरिए आप अपने पैसों को निकाल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: अडानी विल्मर के बाद अब पतंजलि ने भी घटाए कुकिंग ऑयल के दाम! प्रति लीटर होगी 10-15 रुपये की बचत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़