केवल 3 ऑनलाइन स्टेप्स में चेंज कर सकते हैं पैन कार्ड में सरनेम, जानें पूरा प्रॉसेस

लेकिन कई बार ऐसा होता है जब पैन कार्ड में सरनेम चेंज करने की जरूरत पड़ती है. ज्यादातर ऐसा शादी के बाद होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2022, 11:29 PM IST
  • आसानी से बदल सकते हैं पैन कार्ड में सरनेम
  • केवल तीन आसान स्टेप्स को करना होगा फॉलो
केवल 3 ऑनलाइन स्टेप्स में चेंज कर सकते हैं पैन कार्ड में सरनेम, जानें पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली: पैन कार्ड मौजूदा वक्त में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. बैंक में 50 हजार रुपये से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करना हो, कोई लोन लेना हो, ITR दाखिल करना हो या इस तरह का कोई और काम को पैन कार्ड प्रयोग में लाया जाता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है जब पैन कार्ड में सरनेम चेंज करने की जरूरत पड़ती है. ज्यादातर ऐसा शादी के बाद होता है. क्योंकि शादी के बाद अक्सर देखा जाता है कि सरनेम चेंज हो जाता है. 

आसानी से चेंज कर सकते हैं सरनेम

पैन कार्ड में किसी बदलाव के बारे में सुनते हैं अक्सर लोग उलझन में पड़ जाते हैं. लेकिन पैन कार्ड में सरनेम चेंज करना काफी आसान है. आप कुछ आसान से ऑनलाइन स्टेप्स को फॉलो करके पैन कार्ड में अपना सरनेम बदल सकते हैं. 

क्या है पूरा प्रॉसेस 

पैन कार्ड में अपना सरनेम बदलने के लिए सबसे पहले आपको  onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में आपको सभी जरूरी जानकारियों को भरना होगा. 

दूसरे स्टेप में इस फॉर्म को ऑनलाइन ही जमा कराना होगा. अब उस सेल को सेलेक्ट करना होगा जो आपके नाम के सामने बना है और फॉर्म में अपने PAN को मेंशन करना होगा. इसके बाद फॉर्म में दी गई जानकारी को वेरिफाई करना होगा. 

तीसरे स्टेप में आपको वेरिफिकेशन के बाद वैलिडेट पर क्लिक करना होगा. वैलिडेट पर क्लिक करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा. सरनेम बदलने के लिए आपको ये फॉर्म जमा कराना होगा और इसके लिए पेमेंट भी करनी होगी. ये पेमेंट आप नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और कैश कार्ड के जरिए कर सकते हैं. 

हार्ड कॉपी भी करनी होगी जमा

पेमेंट हो जाने के बाद आपको PAN एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भरना होगा. फिर उसका प्रिंट ऑउट निकाल कर उस पर अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो को चिपकाना होगा. इस फॉर्म पर अपना साइन जरूर कर लें. यहां इस बात का ध्यान जरूर रखें कि फॉर्म के साथ आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी सेल्फ अटेस्ट करके देने होंगे. इसके अलावा अगर आपने NSDL के लिए अप्लाई किया है तो इस ऐप्लीकेशन को पोस्ट के लिए NSDL को भी भेजना होगा. 

यह भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है बकाया DA Arrears का पैसा, तीन किस्तों में आएंगे 11,880 रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़