UP News: योगी सरकार ने किसानों को दिया साल का बड़ा तोहफा, गन्ने के दामों में की बढ़ोतरी

 Sugarcane Price Increase: उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी के किसानों को साल का बड़ा तोहफा दिया है. कैबिनेट ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए गन्ने के दामों में बढ़ोतरी की है. पढ़िए अब किसानों को कितना मुनाफा होगा.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 18, 2024, 02:14 PM IST
UP News: योगी सरकार ने किसानों को दिया साल का बड़ा तोहफा, गन्ने के दामों में की बढ़ोतरी

नई दिल्ली,Sugarcane Price Hike:  उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी के किसानों को साल का बड़ा तोहफा दिया है. गुरुवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. बता दें कि किसानों की आय में इजाफा करने और उन्हें अधिक लाभ पहुंचाने के लिए गन्ने के दामों में बढ़ोतरी की गई है.

किसानों को योगी सरकार का तोहफा
इस मीटिंग में गन्ना मूल्य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है. इसके अलवा इस मीटिंग में गन्ने के भाव के साथ-साथ सेमी कंडक्टर निति समेत 15 महत्वपूर्ण प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. किसानों की आय को बढ़ाने के योगी सरकार ने मीटिंग में कई अहम मुद्दों पर बात की और गन्ने के दामों को बढ़ाने का फैसला लिया गया है.   

गन्ने का राज्य परामर्शित मूल्य
किसानों को आए में बढ़ोतरी और अधिक मुनाफे को देखते हुए योगी कैबिनेट ने गन्ने के दामों में इजाफा किया है. गन्ना मंत्री ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि किसानों की ओर से गन्ने की SAP को बढ़ाए जाने की जोरशोर से मांग की जा रही थी. यूपी सरकार की ओर से विधानसभा चुनाव से पहले साल 2021 में भी 25 रुपये पर क्विंटल का इजाफा किया गया था.

अभी ये हैं भाव, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी
मौजूदा समय में 340 रुपये प्रति क्विंटल सामान्य गन्ने का मूल्य है और अगेती प्रजापति के गन्ने कीमत 350 रुपये प्रति क्विंटल है. अब इस दामों में बढ़ोतरी कर दी गई है. बता दें कि अब सामान्य प्रजाति के गन्ने का मूल्य 360 रुपये प्रति क्विंटल होगा. जबकि अगैती प्रजाति के गन्ने का मूल्य 370 रुपये प्रति क्विंटल दिया जाएगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़